Move to Jagran APP

याट्स के 20 विजेताओं को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया सम्मानित

ज्योतिíवद एवं वैज्ञानिक बनाने का लक्ष्य रखने वाले छात्र छात्राओं को टाटा स्टील की तरफ से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरस्कृत किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 11:34 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 11:34 PM (IST)
याट्स के 20 विजेताओं को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया सम्मानित
याट्स के 20 विजेताओं को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया सम्मानित

जासं, भुवनेश्वर : ज्योतिíवद एवं वैज्ञानिक बनाने का लक्ष्य रखने वाले छात्र छात्राओं को टाटा स्टील की तरफ से पठाणीसामंत तारामंडल में आयोजित टाटा स्टील युवा ज्योíत विज्ञानी प्रतिभा अंवेषण (याट्स) के 20 विजेताओं को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सम्मानित किया। राज्य के 30 जिला के 300 विद्यालय के 62 हजार छात्र-छात्राओं में से चयनित इन छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय महाकाश अनुसंधान संस्थान (इसरो) के परिदर्शन के लिए लिया जाएगा। ब्रह्मांड के चमत्कार को प्रदर्शित कर इन छात्र-छात्राओं को यह अवसर मिला है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने युवा ज्योíत वैज्ञानिकों को शुभकामना देते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से ज्योíत विज्ञान एवं महाकाश विज्ञान अनुसंधान तथा विकास के क्षेत्र में बेहतरी आएगी। विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री अशोक चंद्र पंडा ने कहा कि राज्य में 10 विज्ञान उद्यान के लिए जो घोषणा हुई थी उसके लिए हरी झंडी मिल चुकी है। भुवनेश्वर एवं बुर्ला में तरामंडल है जबकि बारीपदा, गोपालपुर, रायगड़ा, केंदुझर, बलांगीर तथा राउरकेला में जैसे शहरों में छह तारामंडल स्थापित करने के साथ अन्य जिला में विज्ञान उद्यान चरणबद्ध तरीके से स्थापित किया जाएगा। इस अवसर पर विज्ञान एवं प्रयुक्ति विभाग के अतिरिक्त सचिव तथा पठाणी सामंत तारामंडल के निदेशक रशीद खान, टाटा स्टील के सीईओ तथा संचालन निदेशक टीवी नरेंद्रन, टाटा स्टील कार्पोरेट सेवा विभाग के उपाध्यक्ष चाणक्य चौधरी अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (नाइजर) के निदेशक डॉ. सुधाकर पंडा को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस अवसर पर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रत्येक जिला के श्रेष्ठ दो विजेताओं का चयन किया गया था तथा उन्हें ग्रैंड फाइनल के लिए आमंत्रित किया गया। व्यक्तिगत साक्षात्कार के बाद श्रेष्ठ 20 विजेताओं का चयन कर उन्हें सम्मानित किया गया। इस अवसर पर परिसर में वीर सुरेंद्र साय प्रयुक्ति विश्वविद्यालय तथा क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र के छात्र छात्राओं के द्वारा तारामंडल परिसर में एक विज्ञान आधारित प्रदर्शनी लगाई गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.