Move to Jagran APP

Cyclone Amphan: फणि की तरह तांडव मचाएगा सुपर साइक्लोन एम्फन, किसी भी समय करेगा लैंडफाल

Cyclone Amphan Updates सुपर साइक्लोन एम्फन बुधवार को किसी भी समय लैंडफाल कर सकता है बताया जा रहा है कि इसका प्रकोप फणि की ही तरह ही होगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 08:46 AM (IST)
Cyclone Amphan: फणि की तरह तांडव मचाएगा सुपर साइक्लोन एम्फन, किसी भी समय करेगा लैंडफाल
Cyclone Amphan: फणि की तरह तांडव मचाएगा सुपर साइक्लोन एम्फन, किसी भी समय करेगा लैंडफाल

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। अति भयंकर रूप धारण कर चुका सुपर साइक्लोन एम्फन बुधवार को लैंडफाल कर सकता है। लैंडफाल के समय इसका प्रकोप फणि की ही तरह होगा। इसके लिए एनडीआरएफ पूरी तरह से तैयार रहने की जानकारी आज एनडीआरएफ डीजी सत्यनारायण प्रधान ने दी है। उन्होंने कहा है कि ओडिशा में एनडीआरएफ की 15 टीम एवं पश्चिम बंगाल में 19 टीम तैनात की गई है। सभी के पास वायरलेस एवं सेटेलाइट फोन है। पारादीप में हवा की गति 102 किमी, चंदबली 74 किमी, भुवनेश्वर 37 किमी, बालासोर 61 किमी, और पुरी 41 किमी की रफ़तार से तेज हवायें चल रही हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात एम्‍फन के दोपहर या शाम तक लैंडफाल होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

loksabha election banner

साइक्‍लोन एम्‍फन के प्रभाव के कारण बालासोर जिले के चांदीपुर में तेज हवाएं चल रही हैं।

एनडीआरएफ मुख्यालय के साथ वे संपर्क में रहेंगे। उन्होंने कहा है कि कोविड 19 महामारी के साथ चक्रवात की चुनौती को हम स्वीकार कर काम कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल में 21 टीम रिजर्व में रखी गई है। ओडिशा में 20 टीम में से 5 टीम को रिजर्व में रखा गया है। बालेश्वर में 4, केन्द्रापड़ा में 3, जगतसिंहपुर जिले में 2, भद्रक जिले में 3, मयूरभंज जिले में 1, पुरी जिले में 1 तथा जाजपुर जिले में एनडीआरएफ की 1 टीम तैनात की गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी को बरकरार रखते हुए लोगों को स्थानान्तरण किया जा रहा है।

पश्चिम ओडिशा में दिखा एम्‍फन का असर 

चक्रवात एम्‍फन को देखते हुए ओडिशा के तटवर्ती इलाके में सतर्कता बढ़ायी गयी है। इस तूफान को लेकर खतरा बना हुआ है। चक्रवात करना मंगलवार को दिन भर बादल छाये रहे व मौसम भी ठंडा रहा, जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है। राज्य के तटीय इलाके में रिमझिम बारिश हुई और पश्चिम ओडिशा में दिन भर बादल छाये रहे। बुधवार और वीरवार तक चक्रवात का असर इस इलाके में दिखने एवं बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

 समुद्र के गर्जन से सहमे लोग 

अति सीवियर साइक्लोन में बदल चुके साइक्लोन एम्फन के तांडव से पहले ही समुद्र के गर्जन से तटीय ओडिशा मानो सहम गया है। चक्रवात एम्फन 18 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से समुद्र में गर्जन करते हुए सुंदरवन की तरफ आगे बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से ओडिशा के पुरी से लेकर गोपालपुर, पारादीप, धामरा, चांदीपुर आदि तमाम जगहों पर समुद्र पूरी तरह से अशांत हो उठा है और सागर के अंदर उठ रहीं ऊंची-ऊंची लहरों के साथ 55 से 75 किमी. की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। समुद्री हवा से तटीय इलाके के लोग दहशत में हैं।

Cyclone Amphan भारतीय मौसम विभाग ने तूफान की आंख को देख लगाया इसकी तीव्रता का अनुमान

Cyclone Amphan लैंडफाल से पहले ही ओडिशा में मचने लगी भयंकर तबाही, कई जगहों पर उखड़े पेड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.