Move to Jagran APP

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एयर वर्जन का सफल परीक्षण: चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) के एयर वर्जन का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारतीय वायु सेना की शक्ति में और ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। एक दिन पहले ही भारत ने वीएलएसआरएसएएम नामक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 01:58 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 01:58 PM (IST)
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एयर वर्जन का सफल परीक्षण: चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के वर्जन यानी कि वायु संस्करण का भारत ने सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

बालेश्वर, लावा पांडे। भारत ने अपने वायु सेना की शक्ति में बढ़ावा करते हुए दिन-ब-दिन जल स्थल और वायु तीनों सेनाओं को मजबूत करने की दिशा में एक एक नया कदम उठाने लगा है। चंद दिनों पूर्व ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एंटी शिप वर्जन का सफल परीक्षण किया गया था और आज बुधवार को सुबह 10:30 पर भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एयर वर्जन का सफल परीक्षण किया है।

loksabha election banner

भारतीय वायु सेना की शक्ति में बढ़ोतरी

प्राप्त खबर के अनुसार बुधवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के वर्जन यानी कि वायु संस्करण का भारत ने सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण रेंज अंतर्गत सुपरसोनिक लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई से किया गया। डीआरडीओ की मानें तो यह परीक्षण ब्रह्मोस के विकास की एक अहम कड़ी है। यह देश के भीतर वायु संस्करण ब्रह्मोस मिसाइलों के उत्पादन के लिए प्रणाली को मंजूरी देता है। इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारतीय वायु सेना की शक्ति में और ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। चंद दिनों पहले भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एंटी शिप का सफल परीक्षण किया गया था। पिछले दो महीनों में डीआरडीओ नई और मौजूदा मिसाइल प्रणालियों का परीक्षण करने में सफल रहा है। भारत ने देश में विकसित परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम तथा आवाज के गति से भी तेज चलने वाली मिसाइलों का सफलतापूर्वक परीक्षण कर चुका है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही भारत ने वीएलएसआरएसएएम नामक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। यहां उल्लेखनीय है की ब्रम्होस मिसाइल से चीन और पाकिस्तान सदैव घबराते रहे है। यह देश की सबसे आधुनिक और दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल मानी जाती है जो कि पहाड़ों की आड़ में छिपे दुश्मन के ठिकानों को निशाना बना सकती है। भारत जिस प्रकार से पिछले कुछ दिनों से एक के बाद एक लगातार बैलेस्टिक और क्रूज मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है यह समय की मांग होने के साथ ही वक्त की आवाज भी है। इस परीक्षण से भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के समय में चीन को कड़े संदेश तथा आतंकवादियों को उकसाने वाले पाकिस्तान को कड़ा संदेश माना जा रहा है।

VLSRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण, अब आसमानी हमलों का मुंहतोड़ जवाब दे सकेगी भारतीय नौसेना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.