Move to Jagran APP

सौर जलनिधि प्रोजेक्ट योजना का शुभारंभ, 5 हजार किसान परिवार होंगे लाभांवित

ओड़िशा सरकार ने किसानों के लिए सौर जलनिधि योजना का शुभारंभ किया है।

By BabitaEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 03:09 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 03:09 PM (IST)
सौर जलनिधि प्रोजेक्ट योजना का  शुभारंभ, 5 हजार किसान परिवार होंगे लाभांवित
सौर जलनिधि प्रोजेक्ट योजना का शुभारंभ, 5 हजार किसान परिवार होंगे लाभांवित

भुवनेश्वर, जेएनएन। राज्य में जहां पर बिजली नहीं और किसान जल सिंचाई के लिए अन्य संसाधनों पर निर्भर रहते, जिससे उनकी फसलें आशानुरूप नहीं हो पाती हैं, ऐसे किसानों के लिए ओड़िशा सरकार ने मंगलवार को सौर जलनिधि योजना का शुभारंभ किया है।

loksabha election banner

राज्य सचविलाय से राज्य सरकार की अपनी योजना सौर जलनिधि प्रोजेक्ट योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि राज्य में जहां पर खेती की जमीनों के लिए बिजली का संयोग नहीं हुआ है, उस इलाके की जमीन के लिए जल सिंचाई सुविधा सुनिश्चित करने के लिए यह योजना का शुरू की गई है। सरकार ने सौर ऊर्जा से चलने वाले इस पंपिंगसेट के प्रचार-प्रसार पर भी बल दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से 5 हजार किसान परिवार के 2500 एकड़ खेती की जमीन में जल सिंचाई की व्यवस्था हो पाएगी और किसानों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

इस योजना के लिए सरकार ने 27.18 करोड़ रुपये खर्च किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने किसान भाइयों के लिए सौर जलनिधि योजना शुरू कर मुझे बहुत ही खुशी हो रही है। हमारे विकास का लक्ष्य गांव का विकास और खेती का विकास करना है। इसके लिए हमने कई योजनाएं चला रखी हैं। इस नई योजना में किसानों को 5 हजार सोलर पंप दिया जाएगा। इससे 2500 एकड़ जमीन को आसानी से पानी उपलब्ध हो पाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.