Move to Jagran APP

Jagannath Rath Yatra 2022: रथयात्रा के लिए रेलवे ने तैयार किया खास प्‍लान, चलायी जाएंगी 205 विशेष ट्रेन

Puri Jagannath Rath Yatra 2022 विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा में शामिल होने वाले भक्तों के लिए पुरी के लिए एवं पुरी से 205 विशेष ट्रेन चलाने के लिए रेल मंत्रालय ने योजना तैयार की है। दो साल के बाद भक्तों के समागम के बीच रथयात्रा हो रही है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 12:26 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 12:26 PM (IST)
Jagannath Rath Yatra 2022: रथयात्रा के लिए रेलवे ने तैयार किया खास प्‍लान, चलायी जाएंगी 205 विशेष ट्रेन
Rath Yatra : भक्तों की सुविधा के लिए पुरी के लिए एवं पुरी से 205 विशेष ट्रेन चलाने की योजना

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा में शामिल होने वाले भक्तों की सुविधा के लिए पुरी के लिए एवं पुरी से 205 विशेष ट्रेन चलाने के लिए रेल मंत्रालय ने योजना तैयार की है। दो साल के बाद भक्तों के समागम के बीच रथयात्रा हो रही है, ऐसे में इस साल काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पुरी आने की सम्भावना को देखते हुए ओडिशा के विभिन्न रेलवे स्टेशन के अलावा ओडिशा के बाहर से भी विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

29 जून एवं 30 जून को दो शालीमार-पुरी-शालीमार रथयात्रा स्पेशल एक्सप्रेस चलायी जाएगी। उसी तरह से विशाखापटना-पुरी-विशाखापटना रथयात्रा स्पेशल विशाखापटना 30 जून को अपराह्न दो बजकर 30 मिनट पर खुलेगी, 1 जुलाई को रात 1 बजकर 15 मिनट पर पुरी पहुंचेगी। एक जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजकर 15 मिनट पर पुरी से खुलेगी।

जूनागढ़ रोड-पुरी-जूनागढ़ स्पेशल (भाया सम्बलपुर एवं तालचेर रोड) जूनागढ़ रोड से 30 जून को पूर्वाह्न 11 बजे एवं पुरी से 2 जुलाई की रात 12 बजकर 15 मिनट पर रवाना होगी। गुणुपुर-पुरी-गुणुपुर स्पेशल 20 जून की रात 11 बजकर 30 मिनट पर गुणुपुर से एवं लौटते समय मार्ग में 2 जुलाई की रात 1 बजकर 45 बजे से पुरी से गुणुपुर के लिए यात्रा करेगी।

जगदलपुर-पुरी-जगदलपुर ट्रेन (भाया विजयनगरम एवं रायगड़ा) जगदलपुर से 30 जून की शाम 6 बजकर 30 मिनट पर एवं 1 जुलाई की रात 8 बजकर 5 मिनट पर पुरी से रवाना होगी। उक्त दोनों ही ट्रेन खुर्दा रोड स्टेशन नहीं जाएगी बल्कि अनुगुल-हरिरामपुर मार्ग होते हुए यातायात करेगी। भुवनेश्वर-पुरी-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन 1 जुलाई से 11 जुलाई तक भुवनेश्वर से पूर्वाह्न 10 बजकर 5 मिनट पर एवं पुरी से अपराह्न 3 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी।

सम्बलपुर-पुरी-सम्बलपुर विशेष ट्रेन (भाया नराज मार्थापुर एवं तालचेर रोड) सम्बलपुर से 30 जून की रात 9 बबजकर 30 मिनट पर एवं पुरी से 1 जुलाई की रात 8 बजकर 25 मिनट पर रवाना होगी। इसके अलावा 1 जुलाई तथा रथयात्रा के दिन पारादीप, कटक, महिपुर, बरहमपुर, भद्रक, खुर्दा रोड, केन्दुझर आदि रेलवे स्टेशनों से पुरी के लिए 10 जोड़ी ट्रेन (20 ट्रिप) राज्य के विभिन्न जगहों से होते हुए यातायात करेगी। शाम के दर्शन के लिए 8 जुलाई से 7 जोड़ी स्पेशल ट्रेन (महिपुर से 3 जोड़ी एवं खुर्दा रोड से 4 जोड़ी) पुरी एवं खुर्दा रोड- महीपुर के बीच यह ट्रेन यातायात करने का निर्णय लिया है।

8 एवं 9 जुलाई को विशाखापटनम-पुरी-विशाखापटनम स्पेशल, जूनागढ़ रोड-पुरी-जूनागढ़ रोड स्पेशल, सम्बलपुर-पुरी-सम्बलपुर स्पेशल, गुणुपुर-पुरी-गुणुपुर स्पेशल चलेगी। 9 जुलाई को बाहुड़ा यात्रा के दिन पारादीप, महिपुर, कटक, बरहमपुर, भद्रक, खुर्दा रोड, केन्दुझर से 10 जोड़ी ट्रेन पुरी यात्रा करेगी और वापस लौटेगी। सोनावेश के दिन 10 जुलाई को उपरोक्त शहर से 11 जोड़ी ट्रेन पुरी यात्रा करेगी और वापस लौटेगी। सोनावेश के अगले दिन अर्थात 11 जुलाई को 6 विशेष ट्रेन पुरी से गुणुपुर, रायगड़ा, भद्रक, विशाखापटनम, केन्दुझरगड़, महिपुर की यात्रा करेगी।

इसके साथ ही एक विशेष ट्रेन केन्दुझरगड़ से पुरी तक चलेगी। पुरी-सम्बलपुर स्पेशल 11 जुलाई को पुरी से दोपहर 12 बजे खुलकर सम्बलपुर की तरफ यात्रा करेगी। 2 जुलाई से 7 जुलाई तक तीन जोड़ी विशेष ट्रेन खुर्दा रोड एवं पुरी के बीच यात्रा करेगी। दो जोड़ी महिपुर एवं के बीच चलेगी। भक्तों की मांग को ध्यान में रखते हुए रथयात्रा की अवधि में और विशेष ट्रेन चलाने की योजना पूर्वतट रेलवे की तरफ से बनायी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.