Move to Jagran APP

भटली में ईधन कारखाना निर्माण में बाधक बन रहे श्रममंत्री सुशांत

बरगढ़ जिला के भटली में कृषि व‌र्ज्यवस्तु से प्रस्तावित ईधन कारखाना

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 02:41 AM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2017 02:41 AM (IST)
भटली में ईधन कारखाना निर्माण में बाधक बन रहे श्रममंत्री सुशांत
भटली में ईधन कारखाना निर्माण में बाधक बन रहे श्रममंत्री सुशांत

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : बरगढ़ जिला के भटली में कृषि व‌र्ज्यवस्तु से प्रस्तावित ईधन कारखाना के लिए आवश्यक जमीन प्रदान करने में श्रममंत्री सुशांत ¨सह षडयंत्र कर प्रतिबंधक बन रहे हैं, यह आरोप रविवार को भाजपा के विधायक प्रदीप पुरोहित ने लगाया है।

loksabha election banner

भाजपा प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में विधायक पुरोहित ने कहा कि कृषि व‌र्ज्यवस्तु से ईधन तैयार करने के लिए प्रस्तावित इस प्रोजेक्ट के कार्यकारी होने पर जिले के किसानों को सीधा लाभ होगा। किसान धान को अमल में लाने के बाद उसके पुआल एवं अन्य व‌र्ज्य सामग्री बेचकर करोड़ों रुपये का रोजगार कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट के कार्यकारी होने के बाद हजारों स्थानीय युवाओं को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के लिए 750 करोड़ रुपये पूंजी निवेश कर बीपीसीएल सभी विभिन्न अनुषांगिक व्यवस्था करने के बावजूद राज्य सरकार के जमीन देने का इंतजार कर रही है। जबकि राज्य सरकार एवं बीपीसीएल प्रतिनिधि बरगढ़ जिला के भटली तहसील अंतर्गत बउल¨सघा गांव की जमीन की पहचान करने के साथ सर्वे तथा अन्य प्रक्रिया कंपनी ने पूरी कर ली है। राज्य सरकार को जमीन हस्तांतरित करते ही यह प्रोजेक्ट कार्यकारी हो जाएगा। भाजपा विधायक ने कहा कि वर्ष 2016 नवंबर में इपिकल के जरिए इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन मुहैया कराने की प्रक्रिया शुरू हुई थी, जिसे एक साल हो गया। राज्य के श्रम मंत्री सुशांत ¨सह इस प्रोजेक्ट में देरी करने के लिए सरकार एवं प्रशासन पर दबाव बना रहे हैं और जमीन हस्तांतरण नहीं होने दे रहे हैं। जबकि इस मामले में खुद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से हस्तक्षेप करने को अनुरोध कर चुके हैं। मुख्यमंत्री बरगढ़ जिला के किसानों के इस अहम प्रोजेक्ट में क्यों दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं, समझ से परे है।

भाजपा विधायक ने कहा कि बीजद नेता धर्मेद्र प्रधान को बाहरी राज्य, डाक चपरासी, बिहारी जैसे शब्द का प्रयोग कर अपमानित करते हैं, हमें उससे कोई आपत्ति नहीं है, मगर प्रधान द्वारा किसानों के लिए युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए लाए गए 750 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का विरोध करना ठीक नहीं है। यह बरगढ़ जिला के किसानों एवं युवाओं की रोजी से खिलवाड़ की तरह है, भाजपा इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेगी। इस पत्रकार वार्ता में भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष समीर महांती, प्रवक्ता सज्जन शर्मा भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.