Move to Jagran APP

पिछली सरकारों ने वादा किया, हमने लोगों को बैंक से जोड़ा

एक दिवसीय ओडिशा दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 04:09 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 04:09 PM (IST)
पिछली सरकारों ने वादा किया, हमने लोगों को बैंक से जोड़ा
पिछली सरकारों ने वादा किया, हमने लोगों को बैंक से जोड़ा

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : एक दिवसीय ओडिशा दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को तालचेर की जनसभा में एक ओर जहां ओडिशा सरकार तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर हमलावर तेवर दिखाए तो दूसरी ओर राज्य के लोगों की भलाई के लिए नवीन पटनायक को आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने का आह्वान किया। पीएम मोदी ने स्वास्थ्य, स्वच्छता के क्षेत्र में देश के अन्य राज्यों की तुलना में ओडिशा के पीछे छूट जाने पर नवीन सरकार पर सीधा हमला भी बोला। प्रधानमंत्री ने भरी सभा में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान की उज्ज्वला योजना के लिए जमकर तारीफ की तो कांग्रेस की जमकर बखिया भी उधेड़ी।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों ने सिर्फ राजनीतिक वादा किया लेकिन हमारी सरकार ने 4 साल में देश के गरीब एवं पिछड़े इलाकों के लोगों को बैं¨कग सेवा से जोड़ने में पूरा जोर लगा दिया। जन-धन योजना के जरिए ओडिशा में 1 करोड़ 20 लाख गरीबों के बैंक खाते खोले गए। केंद्र सरकार की योजनाओं का पैसा अब इन खातों में जा रहा है।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन ¨सह पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने कहा था कि दिल्ली से 1 रुपये भेजते हैं तो सिर्फ 15 पैसा लोगों को मिलता था। उन्हें बीमारी के बारे में तो पता चला लेकिन, बीमारी से लोगों को कैसे बचाया जाए, इसके लिए उनके पास ना विजन था ना ही साम‌र्थ्य था, जिससे चोरी का सिलसिला चलता रहा है। ऐसे में हमारी सरकार ने सुनिश्चित किया कि दिल्ली से गरीब के खाते में सीधे पैसा भेजा जाए।

ओडिशा में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा पांच गुना बढ़ा

पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2014 में ओडिशा में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा केवल 10 प्रतिशत था। आज ओडिशा के लोगों ने हमारा साथ दिया और यह दायरा 55 प्रतिशत तक पहुंच गया है। हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में ओडिशा काफी पीछे है। आगामी दिनों में ओडिशा में भी संपूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य हासिल करेंगे। पीएम मोदी ने बताया कि हमने नवीन बाबू से कहा था कि देश स्वच्छता में काफी आगे बढ़ रहा है, मगर ओडिशा काफी पीछे रह रहा है। मैं फिर उनसे आग्रह करता हूं कि ओडिशा में वे स्वच्छता पर प्राथमिकता दें। स्वच्छता स्वास्थ्य से जुड़ी है।

आयुष्मान योजना से जुड़ने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा भगीरथ कार्य झारखंड की धरती से आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम जय) की शुरूआत रविवार से हो रही है। इस योजना से देश के 10 करोड़ गरीब परिवार को यानी करीब 50 करोड़ लोगों को हम गंभीर बीमारी के इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देंगे। गरीब के घर में बीमारी आती है तो परिवार तबाह हो जाता है, मैं ऐसे परिवार को बचाना चाहता हूं। देश के अधिकतर राज्य भारत सरकार की इस योजना से जुड़ गए हैं, मगर ओडिशा नहीं जुड़ा है। पीएम ने कहा कि नवीन बाबू को यह बात समझ में नहीं आ रही है। इस योजना से जुड़ने पर ओडिशा के लोग किसी भी राज्य में जाएंगे तो इसका लाभ मिलेगा। ओडिशा में स्वास्थ्य सेवा किसी से छिपी नहीं है। केंद्र सरकार यहां स्वास्थ्य सेवा सुधारना चाहती है। आयुष्मान भारत योजना के तहत वेलनेस सेंटर भी खोलने की तैयारी है।

एक रुपये किलो चावल पर नवीन को घेरा

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने राज्य सरकार के 1 रुपये प्रति किलो चावल का भी रहस्य लोगों के सामने रखा। कहा कि केंद्र सरकार चावल के लिए किलो पीछे 25 से 30 रुपये दे रही है। इसके लिए केंद्र सरकार महीने में ओडिशा को 450 करोड़ रुपये दे रही है।

उज्ज्वला योजना के लिए प्रधान की थपथपाई पीठ

उज्ज्वला योजना के लिए प्रधानमंत्री ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान की जमकर सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार आने से पहले पूर्वी भारत में गैस संयोग मात्र 22 प्रतिशत था। आज यह 60 से 65 प्रतिशत पर पहुंच गया है। तालचेर में सभा के उपरांत प्रधानमंत्री झारसुगड़ा के लिए रवाना हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.