Move to Jagran APP

ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्‍य जिसने ओमिक्रोन की पहचान के लिए टाटा को दिया 5 लाख किट का आर्डर

देश के पहले राज्य के तौर पर ओडिशा ने ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant) की पहचान के लिए टाटा मेडिकल कंपनी (Tata Medical Company) को दिया 5 लाख ओमिश्योर आरटी-पीसीआर किट ( Omisure RT PCR Kit ) का आर्डर दिया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 10:46 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 10:56 AM (IST)
ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्‍य जिसने ओमिक्रोन की पहचान के लिए टाटा को दिया 5 लाख किट का आर्डर
ओडिशा ने 5 लाख ओमिश्योर आरटी-पीसीआर किट का आर्डर दिया

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड (TATA Medical and Diagnostics Limited) को ओडिशा स्टेट मेडिकल कार्पोरेशन लिमिटेड (ओएसएमसीएल) ने 5 लाख ओमिश्योर आरटी-पीसीआर किट (Omisure RT PCR Kit ) का आर्डर दिया है। ऐसा करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य बन गया है जिसने कोविड-19 पाजिटिव नमूनों में ओमिक्रोन प्रकार का पता लगाने के लिए किट का आर्डर दिया है। यह किट मिल जाने के बाद राज्य में लोगों के नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome sequencing)  के लिए नहीं भेजना पड़ेगा।

loksabha election banner

इस किट से पता चल जाएगा कि मरीज ओमिक्रोन से संक्रमित है या नहीं। टाटा एमडी के सीइओ तथा संचालन निदेशक गिरिश कृष्णमूर्ति ने कहा है कि ओमिश्योर एकमात्र टेस्ट किट है जो कि ओमिक्रोन वैरिएंट की पहचान कर सकती है। इस भरोसा करते हुए देश के पहले राज्य के तौर पर ओडिशा ने हमें आर्डर दिया है, जिसके लिए हम ओडिशा को धन्यवाद देते हैं। जानकारी के मुताबिक ओमिक्रोन वैरिएंट की पहचान के लिए वर्तमान समय में अन्य किट का प्रयोग किया जा रहा है।

भारत में ओमिक्रोन वैरिएंट की पहचान के लिए प्रयोग होने वाली किट अमेरिका के थर्मो फिसर कंपनी ने विकसित किया है। वैरिएंट की पहचान करने के लिए यह एस जिन टार्गेट फेलिओ की स्ट्राटेजी (एसजीटीएफ) रणनीति का प्रयोग कर रही है। अब आईसीएमआर टाटा की जो किट को मंजूरी प्रदान की गई है उसका नाम टाटा एमडी चेक आरटीपीसीआर ओमिश्योर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.