Move to Jagran APP

पुरी जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश के लिए आज से नया नियम लागू, श्रीलिंगराज मंदिर में सामान्य दर्शन बंद

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए पुरी जगन्नाथ मंदिर के लिए नया नियम लागू कर दिया गया है। इसे लेकर नई एसओपी भी जारी कर दी गई है। वहीं श्रीलिंगराज मंदिर में भी सामान्य दर्शन व्यवस्था को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 12:30 PM (IST)
पुरी जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश के लिए आज से नया नियम लागू, श्रीलिंगराज मंदिर में सामान्य दर्शन बंद
पुरी जगन्नाथ मंदिर के लिए आज से नया नियम लागू

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। पुरी जगन्नाथ मंदिर के लिए आज से नया नियम लागू किया गया है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नया एसओपी जारी की गयी है। कालिया का दर्शन करने आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य किया गया है। यदि बाहर राज्य से आने वाले भक्त के पास कोरोना निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी, या फिर व्यक्ति दोनों कोरोना टीका नहीं लगवाया होगा, तो फिर उसे पुरी जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। कोरोना की रिपोर्ट 39 घंटे पहले की होनी चाहिए। इस नियम का सख्ती के साथ अनुपालन कराने के लिए पुरी जगन्नाथ मंदिर के बाहर विशेष कियोस्क व्यवस्था की गई है। भक्त पहले यहां अपनी परिचयपत्र एवं जरूरी कागजात दिखाएंगे, तभी उन्हें मंदिर के अन्दर जाने की अनुमति दी जाएगी।

loksabha election banner

 श्रीलिंगराज मंदिर में सामान्य दर्शन बंद

बढ़ते कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए श्रीलिंगराज मंदिर में सामान्य दर्शन व्यवस्था को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। श्रीलिंगराज मंदिर में कुछ सेवकों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने यह निर्णय लिया है। मंदिर में भगवान की दैनिक रीति नीति विधि के अनुसार की जाएगी। महाप्रभु श्री लिंगराज की रूकुणा रथयात्रा कोविड प्रतिबंध के बीच निकाले जाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में बीएमसी ने 9 तारीख को निर्देशनामा जारी किया है। इसी निर्देशनामा के अनुसार रूकुणा रथयात्रा निकाले जाने की बात बीएमसी के साउथ इस्ट जोन के जेडीसी (जोनल डिप्टी कमिश्नर) ने निर्देशनामा जारी किया है।

 पुरी जगन्नाथ मंदिर से जुड़े 50 लोग कोरोना संक्रमित 

प्रदेश के अन्य जिलों की ही तरह जगन्नाथ धाम पुरी में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। पुरी जगन्नाथ मंदिर से जुड़े 50 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें पुरी जगन्नाथ मंदिर से जुड़े सेवक एवं उनके परिवार को मिलाकर 22 लोग हैं जबकि 19 जुता स्टैंड के कर्मचारी है एवं 9 पुरी जगन्नाथ मंदिर के कर्मचारी हैं। इन सभी लोगों को आसोलेशन में रखकर इलाज किया जाने की जानकारी मिली है। 

वहीं दूूसरी तरफ कुम्भ मेला से जगन्नाथ मंदिर के 17 सेवक लौटे हैं। इनमें से 2 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है जबकि 13 लोगों की रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। अन्य दो लोगों का कोरोना टेस्ट नहीं होने की जानकारी प्रशासन की तरफ से दी गई है। सभी सेवक अपने घर में क्वारेनटाइन में हैं। गौरतलब है कि आज राज्य सरकार ने कोरोना की जो रिपोर्ट दिया है, उसके अनुसार पुरी जिले से आज 219 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.