Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना वायरस से निपटने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरीः नवीन पटनायक

Coronavirus मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्वीट कर कोरोना वायरस को मानव समाज के लिए बड़ी चुनौती बताया है और कहा है कि इससे निपटने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 02:17 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 02:17 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना वायरस से निपटने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरीः नवीन पटनायक
Coronavirus: कोरोना वायरस से निपटने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरीः नवीन पटनायक

जासं, भुवनेश्वर। Coronavirus: कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए सरकार व प्रशासन की तरफ से हर कोशिश की जा रही है, जिससे लोग इस बीमारी की चपेट में ना आ पाएं। खुद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्वीट कर कोरोना वायरस को मानव समाज के लिए बड़ी चुनौती बताया है और कहा है कि इससे निपटने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी है। हर स्तर पर इससे निपटने के लिए कोशिश होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि राज्य के सभी लोगों के सहयोग से ओडिशा इस चुनौती से निपटने में सक्षम है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक जनसमागम से दूर रहकर काफी हद तक इस बीमारी को रोका जा सकता है। धार्मिक उत्सव, विवाह, जनेऊ संस्कार जैसे सामाजिक उत्सव से बचने के लिए मुख्यमंत्री ने सलाह दी है। लोगों से घर के अंदर रहने, भीड़-भाड़ से बचने, लोगों से मेलजोल कम करने की भी सलाह उन्होंने दी है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न देने के लिए लोगों से अनुरोध किया है।

राज्य सरकार की तरफ से सतर्कता के तौर पर शुक्रवार को जहां सिनेमा हाल, स्वीमिंग पुल, जिम सेंटर को बंद कर दिया गया था, तो वहीं शनिवार को राजधानी में सभी कोचिंग सेंटर व ट्यूशन सेंटर को भी बंद कर दिया गया है। यह जानकारी पुलिस कमिश्रन सुधांशु षडंगी ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वे अपने बच्चों को ट्यूशन ना भेंजे।

गौरतलब है कि एक ही स्थान पर अधिकाधिक लोगों के एकत्र होने से कोरोना वायरस के फैलने की संभावना अधिक है। ऐसे में इसे टालने के लिए सरकार धीरे धीरे सभी अनुष्ठान, प्रतिष्ठान व कार्यक्रम को 31 मार्च तक बंद कर रही है।

इसी कड़ी में गंजाम के प्रसिद्ध मां तारातारिणी पीठ में मंगलवार को होने वाली चैत्र यात्रा पर जिला प्रशासन ने प्रतिबंधक लगा दिया है। इस यात्रा में शामिल होने के लिए जिला व राज्य बाहर के पर्यटक एवं दर्शक हर साल आते हैं। ऐसे में इस साल इस यात्रा में शामिल न होने के लिए लोगों को सलाह दी गई है। केवल स्थानीय लोगों को ही इस यात्रा के समय पूजा-अर्चना करने की अनुमति दी गई है। हालांकि यात्रा के समय मुंडन बंद करने को निर्देश जारी किया गया है। इसके अलावा दंड नाच के ऊपर भी प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।

हालांकि मां मंगला की रीति-नीति को यथावत करने के लिए जिला प्रशासन ने सूचना दिया है। इस पीठ के लिए बस व ऑटो यातायात पर रोक लगा दी गई है। गंजाम के प्रसिद्ध मां तारा तारिणी मंदिर में होने वाली चैत्र यात्रा में दुसरे मंगलवार को लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ हर साल होती है। हजारों की संख्या में भक्त अपनी मन्नते लेकर यहां आते हैं। ऐसे में भीड़ को ध्यान में रखते हुए यह प्रतिबंध लगाया गया है। 

यह भी पढ़ेंः ओडिशा में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की पहचान करेंगे सरपंच व वार्ड मेंबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.