Move to Jagran APP

NITI Aayog Meeting: नवीन पटनायक ने की ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग

NITI Aayog Meeting नीति आयोग की बैठक में सीएम ने कहा कि हर साल बाढ़ और चक्रवात का सामना करने के कारण ओडिशा की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। प्राकृतिक आपदा शमन के लिए विशेष कोष उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 06:04 PM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 06:04 PM (IST)
NITI Aayog Meeting: नवीन पटनायक ने की ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग
नीति आयोग की बैठक में नवीन पटनायक ने की ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। NITI Aayog Meeting: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की सातवीं संचालन परिषद की बैठक में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patniak) ने ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने के साथ ही प्रदेश हित से जुड़ी कई मांगों को केंद्र सरकार के सामने रखा है। साथ ही, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोविड महामारी को प्रबावशाली ढंग से नियंत्रण किए जाने पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद भी दिया।

loksabha election banner

बाढ़ और चक्रवात से हर साल प्रभावित हो रही ओडिशा की अर्थव्यवस्था

नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री ने ओडिशा के हित से जुड़े मुद्दों को उठाते हुए कहा कि हर साल बाढ़ और चक्रवात का सामना करने के कारण ओडिशा की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। ऐसे में प्राकृतिक आपदा शमन के लिए विशेष कोष उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है। इसके अलावा उन्होंने दूरसंचार, रेलवे और बैंकिंग क्षेत्रों में ओडिशा पर विशेष ध्यान देने की मांग करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना की ओर भी ध्यान आकर्षित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकांश आदिवासियों और केबीके जिले प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित हो रहे हैं।

खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री ने योजना से जुड़ी समस्याओं को तत्काल दूर करने की मांग की। इसके साथ ही एएसआई व एएमएसएआर में भी बदलाव करने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने कहा इसके प्रौद्योगिकी और न्यायिक ढांचे में बदलाव करने की जरूरत है। इससे कोणार्क जैसे ऐतिहासिक स्थलों की रक्षा की जा सकेगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि भारत राजकीय खेलों में सफलतापूर्वक प्रदर्शन कर रहा है। सभी खिलाड़ियों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। मातृभूमि को आज उन पर गर्व है। 

नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी के नेतृत्व में गत दिनों एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि दल ने ओडिशा दौरे पर आकर राज्य सरकार के विभिन्न कार्यक्रम की समीक्षा की थी। इसके साथ ही पटनायक के साथ मुलाकात कर नीति आयोग संचालन परिषद बैठक में भाग लेने के लिए आनुष्ठानिक रूप से निमंत्रण दिया था। इस अवसर पर बारंबार प्राकृतिक आपदा का सामना करने वाले ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग भी नवीन पटनायक नीति आयोग के सामने रखी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.