Move to Jagran APP

फरवरी अंत तक घोषित हो जाएंगे कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम

ओडिशा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लगातार तीन जनसभाओं से उत्साहित प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Edited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 05:12 AM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 05:12 AM (IST)
फरवरी अंत तक घोषित हो जाएंगे कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम
फरवरी अंत तक घोषित हो जाएंगे कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम

भुवनेश्वर जेएनएन। ओडिशा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लगातार तीन जनसभाओं से उत्साहित प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फरवरी के अंत तक लोकसभा और विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों को पार्टी आलाकमान अंतिम रूप दे सकता है। यह जानकारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने दी है।

loksabha election banner

मीडिया से बात करते हुए पटनायक ने बताया है कि प्रत्याशियों की सूची तैयार करने का काम जारी है। चुनाव की रणनीति, बूथ प्रबंधन, प्रचार आदि को लेकर दिल्ली में हुई बैठक के दौरान ओडिशा को लेकर भी चर्चा की गई। पटनायक ने कहा कि जो कांग्रेस नेता दो या तीन बार चुनाव हार चुके हैं उन्हें टिकट नहीं दिया जाएगा। दिल्ली पहुंचे प्रदेश के अध्यक्षों से बातचीत में राहुल गांधी ने प्रत्याशिता तय करने का यह फार्मूला स्वयं बनाया है। इसी आधार पर सूबे में भी पार्टी के उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया चल रही है जिसमें चयनित नामों को जल्द ही अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा।

वहीं कांग्रेस विधायक दल के मुख्य सचेतक तारा प्रसाद वाहिनीपति ने प्रत्याशी चयन में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के फार्मूले की है। कहा प्रत्याशी तय करने का यह निर्णय स्वागत योग्य है। जिताऊ प्रत्याशी का चयन किया जाना चाहिए। वैसे सूत्रों की माने तो विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से 44 प्रत्याशियों के नाम सितंबर में ही फाइनल करके एआइसीसी दफ्तर भेजे जा चुके हैं, इसके अलावा 103 सीटों पर नामों की सूची तैयार करके जल्द भेजी जाएगी। 'कांग्रेस की गारंटी, हसेगी ओडिशा माटी' वहीं, राज्य में सत्ता वापसी की जुगत में जुटी कांग्रेस ने एक के बाद एक घोषणाएं करना आरंभ कर दिया है। धान का सर्वनिम्न सहायक मूल्य प्रति क्विंटल 2600 रुपये घोषित करने के बाद कांग्रेस ने हर परिवार में एक नौकरी का वायदा किया है। हालांकि यह नौकरी सरकारी या फिर गैर सरकारी हो सकती है।

इसके अलावा हर पंचायत में महिला अधिकारी की नियुक्ति, महिलाओं को सुरक्षा की गारंटी के तहत हर विवाहयोग्य युवती को आíथक सहायता, मुफ्त में उच्च शिक्षा एवं हर घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का भी कांग्रेस का वायदा है। पीसीसी सूत्रों की माने तो आगामी दिनों में पार्टी और भी घोषणाएं करने वाली हैं। इधर, पीसीसी अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने अपने ट्वीटर पेज में स्लोगन दिया है कि 'कांग्रेस की गारंटी, हंसेगी ओडिशा माटी' यानी ओडिशा को समृद्ध बनाने के लिए कांग्रेस गारंटी देती है। पीसीसी अध्यक्ष ने कहा है कि विरोधियों को कड़ी टक्कर देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हर कार्यकर्ता का आह्वान किया है। कांग्रेस आगामी चुनाव में समभाव वाले दलों से गठजोड़ करने पर भी विचार कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.