Move to Jagran APP

ओडिशा में फिर वायरल हुआ मैट्रिक प्रश्नपत्र: सेंटर सुपरिटेंडेंट के साथ तीन निलंबित, मामला दर्ज

Metric question paper was again viral in Odisha अोडिशा में गणित के प्रश्नपत्र के पुन वायरल होने पर परीक्षार्थी एवं अभिभावकों ने सख्त नाराजगी जाहिर की है।

By BabitaEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 02:04 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2019 02:04 PM (IST)
ओडिशा में फिर वायरल हुआ मैट्रिक प्रश्नपत्र: सेंटर सुपरिटेंडेंट के साथ तीन निलंबित, मामला दर्ज
ओडिशा में फिर वायरल हुआ मैट्रिक प्रश्नपत्र: सेंटर सुपरिटेंडेंट के साथ तीन निलंबित, मामला दर्ज

भुवनेश्वर, जेएनएन।Metric question paper was again viral in Odisha परीक्षा केन्द्र में मोबाइल ले जाने पर सख्त पाबंदी होने के बावजूद प्रश्नपत्र वायरल होने की घटना को रोका नहीं जा पा रहा है। शनिवार को गणित परीक्षा के समय पुन: एक बार प्रश्नपत्र के वायरल होने जाने से परीक्षार्थी एवं अभिभावकों ने सख्त नाराजगी जाहिर की है। 

loksabha election banner

खबर के मुताबिक गणित विषय का सब्जेक्टिव प्रश्नपत्र कलाहाण्डी जिला के रंगापाली परमानंद हाईस्कूल से वायरल हुआ है। यह प्रश्नपत्र एक मोबाइल से दूसरी मोबाइल में घूम रहा है। बोर्ड ने भी प्रश्नपत्र वायरल की घटना को स्वीकार किया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यक्ष जाहान आरा बेगाम ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि आज करीब 11:20 से 11:25 बजे के बजे प्रश्नपत्र वायरल होने के बारे में खबर मिली है।

इस बारे में छानबीन शुरू करने से पता चला है कि गणित का सब्जेक्टिव प्रश्नपत्र कलहाण्डी के रंगापाली परमानंद हाईस्कूल से वायरल हुआ है। इस संदर्भ में तुरन्त जिला शिक्षा अधिकारी से बातचीत की गई और कार्रवाई के लिए निर्देश दिया गया। ब्लाक एजूकेशन अधिकारी को भेजकर जिला शिक्षा अधिकारी ने घटना की छानबीन कर बोर्ड को जानकारी दी।

इसके बाद बोर्ड की तरफ से स्थानीय थाना में एक मामला दर्ज करने का निर्देश दिया गया। इस मामले में दोषी पाए जाने वाले सेंटर के सुपरिटेंडेंट, इनविजिलेटर एवं रिलीवर को निलंबित कर दिया गया है। हालांकि प्रश्नपत्र को इस तरह से वायरल करना गंदी मानसिकता का परिणाम है। इस तरह की मानसिकता में बदलाव के बाद ही रोका जा सकता है। बोर्ड की तरफ से प्रश्नपत्र वायरल न हो इसके लिए तमाम कदम उठाए गए हैं। 

गौरतलब है कि इससे पहले मातृभाषा ओड़िआ एवं अंग्रेजी का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। मातृभाषा प्रश्नपत्र वायरल होने की घटना के बाद बोर्ड की तरफ से प्रश्नपत्र लीक न हो इसके लिए सख्त कदम उठाने की घोषणा की गई थी। उस समय इस मामले में चार सुपरिटेडेंट के साथ कुल सात लोगों निलंबित किया गया था। पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया था। इसके बावजूद प्रश्नपत्र वायरल घटना पर लगाम नहीं लग पायी और आज फिर गणित का प्रश्नपत्र वायरल हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.