Move to Jagran APP

भुवनेश्वर व कटक के साथ पूरे प्रदेश में कोरोना गाइडलाइन के बीच धूमधाम से मनी महाशिवरात्रि

Maha Shivaratri 2021 भुवनेश्‍वर और कटक समेत पूरे ओडिशा में ही महाशिवरात्रि का पर्व पूरे धूमधाम के साथ मनाया गया। सुरक्षा को देखते हुए 34 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया था।श्रद्धालुओं को मंदिर प्रशासन की ओर से कोरोना गाइडलाइन पालन करने के लिए हिदायत दी गई।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 09:21 AM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 09:21 AM (IST)
भुवनेश्वर व  कटक के साथ पूरे प्रदेश में कोरोना गाइडलाइन के बीच धूमधाम से मनी महाशिवरात्रि
प्रदेश के तमाम शिवालयों भक्तों की खासी भीड़ देखी गई

कटक/ भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। मंदिर मालिनी शहर भुवनेश्वर एवं व्यापारिक तथा सांस्कृतिक नगरी कटक के साथ पूरे प्रदेश में बड़े ही धूमधाम के साथ महाशिवरात्रि पर्व कोरोना गाइड लाइन के बीच मनाया गया। राजधानी भुवनेश्वर स्थित महाप्रुभ श्री लिंगराज मंदिर में सुबह से ही भक्तों की खासी भीड़ देखने को मिली है। यहां पर सुरक्षा के मद्देनजर 34 प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया था। 

loksabha election banner

 महाशिवरात्रि के चलते भुवनेश्वर लिंगराज मंदिर के साथ प्रदेश के तमाम शिवालयों भक्तों की खासी भीड़ देखी गई है। भोर से ही मंदिर का द्वार खुलने के बाद विभिन्न नीति सम्पन्न की गई। शाम के समय कोविड प्रतिबंध के बीच महाप्रभु का जागरण उत्सव मनाया गया। रात 10 बजे महादीप उठी। वहीं संस्कृति व परंपरा की नगरी कटक शहर के विभिन्न जगहों पर मौजूद शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सभी श्रद्धालुओं को मंदिर प्रशासन की ओर से कोरोना गाइडलाइन पालन करने के लिए हिदायत दी गई। श्रद्धालु कतार में आते हुए व्यक्तिगत दूरी के तहत मास्क पहनकर मंदिर के अंदर दाखिल हुए और प्रभु भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर वापस घर लौटे। 

हालांकि कुछ जगहों पर कोरोना गाइडलाइन को नजरअंदाज भी किए जाने का दृश्य देखने को मिला। शहर के विभिन्न जगहों पर हर साल आयोजन की जाने वाली भजन कार्यक्रम और दूसरे तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम को इस साल बंद रखा गया है। इन कार्यक्रमों के लिए प्रशासन की ओर से इजाजत नहीं दी गई। इन तमाम पाबंदियों के बीच काफी सारा श्रद्धालु घर पर रहते हुए उपवास किए और प्रभु भोलेनाथ की आराधना किए हैं। 

 कटक जिले का प्रमुख शिवालय धवलेश्वर में 144 धारा लागू की गई, जिसके चलते श्रद्धालु वहां नजर नहीं आए। लेकिन मंदिर में भोलेनाथ जी की तमाम पूजा विधि गुरुवार की सुबह से देर रात तक नियमित रूप से पंडितों के द्वारा जारी रही। कटक जिला परमहंस शिवालय,नाराज में मौजूद सिद्धेश्वर शिवालय में भी श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए प्रशासन की ओर से कई ठोस कदम उठाया गया था। महाशिवरात्रि के चलते शहर के तमाम जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था को कमिश्नरेट पुलिस की ओर से चौकन्ना की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.