Move to Jagran APP

Holi 2020 : कोरोना संक्रमण से रहे सतर्क, होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान

Holi 2020 कोरोना संक्रमण को देखते हुए ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने कुछ सावधानियां बरतने की हिदायत दी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 02:56 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 02:56 PM (IST)
Holi 2020 : कोरोना संक्रमण से रहे सतर्क, होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान
Holi 2020 : कोरोना संक्रमण से रहे सतर्क, होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान

भुवनेश्वर, जेएनएन। राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने संभावित कोरोना संक्रमण को देखते हुए सामाजिक मेल-मिलाप वाले कार्यक्रमों से दूर रहने की सलाह दी है। हालांकि प्रदेश में होली खेलने से कोई मनाही नहीं की गई है मगर होली खेलते समय कुछ सावधानियां बरतने की हिदायत अवश्य दी गई है। होली खेलते समय अपने दोस्तों से गले मिलने, दल बद्ध होकर होली खेलने, मुंह में रंग लगाने से परहेज करने को कहा गया है।

loksabha election banner

खासकर सर्दी, खांसी, बुखार होने पर होली न खेलने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों में जागरुकता बढाने के लिए विभिन्न अखबारों, टेलिविजन चैनलों में विज्ञापन देते हुए होली खेलने के दिशानिर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से खुद को दूर रखकर ही इससे बचाव हो सकता है। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने भुवनेश्वर में एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया है। जिसका फोन नंबर है 0674-2390466 इसके अलावा मोबाइल नंबर 9439994857 - 9439994859  पर संपर्क करने की हिदायत दी गई है। अधिक जानकारी के लिए विभागीय वेवसाइट http://www.health.odisha.govt.in  पर लॉगअॉन करने को कहा गया है।

कटक में और 3 नए संदिग्ध  मरीज भर्ती

कटक के बड़ा मेडिकल यानी श्री रामचन्द्र भंज मेडिकल में और 3 संदिग्ध काेरोना मरीज रविवार को भर्ती हुए हैं। इनमें से एक चीन से लौटने वाला इंजीनियर, आगरा से लौटने वाला एक युवक और भुवनेश्वर के एक होटल में काम करने वाला कर्मचारी हैं। इन तीनों संदिग्ध मरीजों के नमूने भुवनेश्वर में मौजूद आरएमआरसी और पुणे के राष्ट्रीय लेबोरेटरी को परीक्षण के लिए भेजा गया है। हाल ही में आयरलैंड का एक नागरिक जो कि संदिग्ध करोना मरीज के तौर पर एससीबी में आए थे और वह वार्ड में एडमिशन ना होगा अचानक कहीं गायब हो गए थे। जिसको लेकर राज्य भर में चर्चा और आखिरकार उन्हें भुवनेश्वर में पाया गया। ऐसे में अब कोई भी संदिग्ध काेरोना मरीज एससीबी मेडिकल से फरार ना हो पाए उसके लिए सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अस्पताल की ओर से सुरक्षा गार्ड वार्ड में तैनात किया गया है। इसके अलावा वार्ड के बाहार पुलिस भी तैनात कर दी गई है।

प्राप्त सूचना के अनुसार बालेश्वर का एक इंजीनियर हाल ही में चीन से लौटा था। आगरा से लौटने वाला एक युवक और भुवनेश्वर की एक होटल में काम करने वाला एक कर्मचारी को बुखार, सर्दी और खांसी होने हेतु और यह लक्षण उनमें कुछ दिनों तक जारी रहने हेतु एससीबी मेडिकल के मेडिसिन आउटडोर को सलाह मशविरा करने आए थे यह तीनों संदिग्ध मरीज।

एक चीन से लौटने हेतु और अन्य दो विदेशी पर्यटकों के आसपास घूमने फिरने हेतु वह कोरोना के चपेट में आने की आशंका जताते हुए उन्हें कोरोना वार्ड में भर्ती की गई है। इन तीनों संदिग्ध करोना मरीज एससीबी मेडिकल स्वतंत्र करोना वार्ड में भर्ती न होने के लिए जिद पर अड़े रहे। लेकिन एससीबी सुरक्षाकर्मियों की मदद से व पुलिस की मदद से एससीबी के स्वतंत्र कारोना वार्ड में खा गया है। इन तीनों संदिग्ध मरीजों को मिलाकर एससीबी में कुल 5 संदिग्ध कोरोना मरीज भर्ती हैं।

Holi 2020: होलिका दहन में इन पांच तत्वों की आहूति से शुद्ध होगा वातावरण, संक्रामक रोग होंगे दूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.