Move to Jagran APP

Coronavirus: ओडिशा में मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से दोगुना जुर्माना वसूल करने का निर्देश

Coronavirus मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड नियम का अनुपालन करते हुए तथा मास्क पहनकर बिना लॉकडाउन किए हम कोरोना को मात दे सकते हैं। ऐसे में हम जब भी घर से बाहर निकलें कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए मास्क जरूर पहनें।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 06:10 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 07:21 PM (IST)
Coronavirus: ओडिशा में मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से दोगुना जुर्माना वसूल करने का निर्देश
ओडिशा में मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से दोगुना जुर्माना वसूल करने का निर्देश। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। Coronavirus: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य वासियों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कोविड नियम का उल्लंघन करने वालों व मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से दोगुना जुर्माना वसूल करने का निर्देश जारी किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक साल से अधिक समय हो गया पूरी दुनिया असाधारण परिस्थिति का सामना कर रही है। मानव इतिहास में ऐसा संकट अतीत में कभी नहीं आया था। कोरोना संक्रमण की पहली लहर के समय लोग व पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग तथा कोरोना योद्धाओं के असीम त्याग व सेवा के कारण हम कई लोगों की जिंदगी बचाने में कामयाब रहे। हमारे प्रदेश में अन्य राज्यों की तुलना में मृत्यु संख्या भी काफी कम है।

prime article banner

कोरोना की पहली लहर के दौरान हमें कई कठोर निर्णय लेने पड़े थे। बारंबार लॉकडाउन व शटडाउन करना पड़ा। इससे हम लोगों को नाना प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ा था। व्यापार को नुकसान हुआ। गरीबों पर इसका गहरा प्रभाव पड़ा। अब कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है। देश के अन्य राज्यों में लॉकडाउन व शटडाउन शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड नियम का अनुपालन करते हुए तथा मास्क पहनकर बिना लॉकडाउन किए हम कोरोना को मात दे सकते हैं। ऐसे में हम जब भी घर से बाहर निकलें, कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए मास्क जरूर पहनें। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए आज से ही हम 14 दिन तक के लिए मिस मास्क अभियान शुरू करते हैं। 14 दिन तक नियमित यदि हम कोई कार्य करते हैं तो फिर हमें उसका अभ्यास हो जाएगा। आज से ही हम सब संकल्प लें कि ठीक से मास्क पहनेंगे, गर्दन में टांग कर नहीं बल्कि मुंह व नाक को ढक कर मास्क पहने के लिए मुख्यमंत्री ने राज्य वासियों से अनुरोध किया है। बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने माताओं से अनुरोध किया है कि बच्चे जब भी घर से बाहर निकलें, उन्हें मास्क पहनाकर बाहर भेंजे। माताएं यदि सतर्क रहेंगीं तो घर में कोरोना नहीं आ पाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बाहर में पहरा दे रही है, माताएं घर के अंदर पहरा दें। ठीक से मास्क नहीं पहनने वालों से दोगुना जुर्माना वसूल करने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य पुलिस प्रशासन को निर्देश जारी किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन के साथ जीविका चलाने के लिए हमें मास्क निश्चित ही पहनना होगा। वर्तमान समय में देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और पूरी दुनिया में तीसरी लहर चल रही है। मास्क को अपने जीवन का साथी बनाकर हम कोरोना को हरा सकते हैं।

देना होगा इतना जुर्माना

ओडिशा सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, पहली बार बिना मास्क पहने पकड़े गए तो 2000 रुपये जुर्माना लगेगा। दूसरी बार पकड़े गए तो 2000 रुपये देने पड़ेंगे। इसके बाद यदि समान गलती के लिए पकड़े गए तो फिर 5000 रुपये जुर्माना देना होगा। इससे पहले पहली बार मास्क नहीं पहनने पर पकड़े जाने से 1000 रुपये का जुर्माना देना पड़ता था। संशोधित जुर्माना तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी किया है।

इधर, ट्रैफिक डीसीपी केके पाणीग्राही ने दैनिक जागरण को बताया कि सरकार ने जो दिशानिर्देश जारी किया हैं, उसका तत्काल प्रभाव से सख्ती के साथ अनुपालन शुरू कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK