Move to Jagran APP

Odisha Rain Update: ओडिशा में जारी है भारी बारिश का दौर: खतरे के निशान से ऊपर बह रही है बैतरणी नदी

Heavy Rain in Odisha ओडिशा में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण विभिन्न नदियों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। हीराकुद जल भंडार के 6 गेट खोल दिए गए हैं। बैतरिणी नदी का खतरे का निशान 17.83 मीटर है जबकि यहां जलस्तर 17.93 मीटर पर प्रभावित हो रहा है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 02:53 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 02:53 PM (IST)
Odisha Rain Update: ओडिशा में जारी है भारी बारिश का दौर: खतरे के निशान से ऊपर बह रही है बैतरणी नदी
ओडिशा में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण विभिन्न नदियों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कम दबाव के प्रभाव से लगातार हो रही बारिश के चलते एक तरफ जहां राजधानी भुवनेश्वर के साथ पूरे प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तो वहीं दूसरी तरफ अब राज्य की विभिन्न नदियों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। हीराकुद जल भंडार के 6 गेट खोल दिए गए हैं। हीराकुद जलभंडार में जल धारण की क्षमता 630 फुट है जबकि आज सुबह 9 बजे तक 626.27 फुट तक जल का स्तर पहुंच गया था। स्थिति का अनुध्यान कर डैम के अधिकारियों ने 6 गेट खोलने का निर्णय लिए। इसी बीच बैतरणी नदी खतरे के निशान के ऊपर प्रवाहित हो रही है। भद्रक जिले के आखुआपदा आनिकट में बैतरिणी नदी का खतरे का निशान 17.83 मीटर है जबकि यहां जलस्तर 17.93 मीटर पर प्रभावित हो रहा है। सुबह 7 बजे यहां जल स्तर 17.71 मीटर पर प्रवाहित हो रहा था। बैतरणी नदी में बाढ़ आने से मुख्य रूप से भंडारीपोखरी, धामनगर, तिहिड़ी एवं चांदबाली ब्लाक की कई पंचायतें जलमग्न हो जाती है।

loksabha election banner

तालचेर में सर्वाधिक बारिश रिकार्ड

मिली जानकारी के मुताबिक कम दबाव के प्रभाव से आज भी राज्य में कई जगहों पर भारी से भारी बारिश हुई है। विशेष रूप से अंदरूनी एवं पश्चिमी ओडिशा में बारिश जारी रहती है। बंगाल की खाड़ी में बना गहरा अवपात (डीप डिप्रेशन) कमजोर होकर अवपात में तब्दील होने की जानकारी मौसम विभाग की तरफ से दी गई है। प्रदेश में आज कई जगहों पर बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में अनुगुल जिले के तालचेर में सर्वाधिक 394 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई है। भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई है। क्षेत्रीय मौसम विभाग केन्द्र की तरफ से कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में 17 जगहों पर अति भीषण बारिश हुई है। उसी तरह से 35 जगहों पर भारी से भारी बारिश हुई है जबकि 45 जगहों पर भारी बारिश हुई है।

 पिछले 24 घंटे में सोनपुर के वीर महाराजपुर में 372 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई है जबकि सोनपुर शहर में 282 मिमी., बौद्ध में 262 मिमी., बलांगीर पाटणागड़ में 251 मिमी., अनुगुल जिले के बंअरपाल में 245.6 मिमी., बलांगीर शहर में 240 मिमी., हिन्दोलमें 239 मिमी., बरगड़ जिले के बाइकमाल में 237 मिमी., बौद्ध जिले में कंटामाल में 232 मिमी., ढेंकानाल के परजंग में 226 मिमी. बलांगीर के बेलपहाड़ में 217 मिमी, जाजपुर के बरी में 211, जेनापुर में 210.2 मिमी. कंधमाल के फिरंगिआ में 209.8 मिमी., बरगड़ के गाइसिट में 206.2 मिमी., कटक के माहांगा में 205 मिमी, अनुगुल शहर में 201.6 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.