Move to Jagran APP

Gandhi Jayanti 2019: गांधी जी की 150वीं जयंती यादगार बनाने की मुहिम तेज, जनता से की जाएगी ये खास अपील

अोडिशा में मारवाड़ी युवा मंच महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती को स्वच्छता दिवस के रूप में बनाएगी और लोगों को मोबाइल कार डस्टबिन बांट कर स्वच्छता के प्रति जागरुक करेगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 02:40 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 02:40 PM (IST)
Gandhi Jayanti 2019: गांधी जी की 150वीं जयंती यादगार बनाने की मुहिम तेज, जनता से की जाएगी ये खास अपील
Gandhi Jayanti 2019: गांधी जी की 150वीं जयंती यादगार बनाने की मुहिम तेज, जनता से की जाएगी ये खास अपील

भुवनेश्वर, जेएनएन। महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में पूरे देश के साथ ओडिशा में भी नाना प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाने को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। सरकारी स्तर से लेकर गैरसरकारी स्तर पर इस दिवस को यादगार बनाने की मुहिम अभी से शुरू हो गई है। ऐसे में भुवनेश्वर मारवाड़ी युवा मंच ने इस दिवस को स्वच्छता दिवस के रूप में पालने करने और लोगों को इस हेतु जागरूक करने का संकल्प लिया है।

loksabha election banner

युवा मंच के अध्यक्ष मुन्ना अग्रवाल के नेतृत्व में राजधानी भुवनेश्वर एजी चौक पर ट्रैफिक डीसीपी सागरिका नाथ के साथ मिलकर 1 अक्टूबर 2019 को लोगों में बिन (मोबाइल कार डस्टवीन) वितरित करने के साथ मेगा जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया गया है।

 

भुवनेश्वर मायुम के अध्यक्ष मुन्ना अग्रवाल ने दैनिक जागरण से बात करते हुए बताया कि मंच की तरफ से राजधानी को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से 500 बिन बांटने का हमने निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि अक्सर हमने देखा है कि कार में सफर करने वाले लोग पान-गुटखा या अन्य सामग्री खाने के बाद कचरे को सड़क पर फेंक देते हैं। ऐसे में डस्टविन आकार का यह मोबाइल कार डस्टविन उन्हें दिया जाएगा, जिसे वे अपने कार में रखेंगे और कचरे या थूक को बाहर सड़क पर फेंकने के बजाए उसके अन्दर रखेंगे।

इसके साथ ही लोगों को जागरूक किया जाएगा कि वे पान-गुटखा या अन्य सामग्री सड़क के ऊपर न फेंके। उन्होंने बताया कि मंच की तरफ से यह मुहिम राष्ट्रीय स्तर पर शुरू की जा चुकी है। अभी तक देश में 70 हजार से अधिक बिन (कार मोबाइल डस्टवीन) लोगों में वितरित की जा चुकी है। अब इस प्रोजेक्ट को ओडिशा में शुरू किया जा रहा है। गांधी जयंती से ठीक पहले 1 अक्टूबर को यह मुहिम राजधानी भुवनेश्वर स्थित एजी चौक से शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस मुहिम का एकमात्र उद्देश्य देश-प्रदेश तथा अपने शहर को स्वच्छ बनाना है।

Gandhi Jayanti 2019: गांधी के बहाने मुस्कराएगी जिंदगी, जानें क्या है सरकार की विशेष माफी योजना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.