Move to Jagran APP

माल लदान में पूरे देश में अव्वल रहा पूर्वतट रेलवे: महाप्रबंधक अर्चना जोशी

East Coast Railway पूर्व तट रेलवे भारतीय रेलवे का पहला ज़ोन है जिसने भारतीय रेल के सभी ज़ोनों में सर्वाधिक माल ढुलाई की। अप्रैल-21 से दिसंबर-21 के बीच 170.78 मिलियन टन लोड करके 244 दिनों में सबसे तेज़ 150 मिलियन टन माल लदान के लक्ष्य को पार किया।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 02:42 PM (IST)
माल लदान में पूरे देश में अव्वल रहा पूर्वतट रेलवे: महाप्रबंधक अर्चना जोशी
माल लदान में पूरे देश में अव्वल रहा पूर्वतट रेलवे

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। पूर्वतट रेलवे की टीम ने अपने अनुकरणीय समर्पण के साथ, पूर्व तट रेलवे को भारतीय रेल के सभी ज़ोनों में सर्वाधिक माल ढुलाई वाला ज़ोन बनाये रखा है और वर्तमान वित्तीय वर्ष में सबसे अधिक माल ढुलाई करने वाला भी। पूर्व तट रेलवे भारतीय रेलवे का पहला ज़ोन है, जिसने अप्रैल-21 से दिसंबर-21 के बीच 170.78 मिलियन टन लोड 0करके 244 दिनों में सबसे तेज़ 150 मिलियन टन माल लदान के लक्ष्य को पार किया। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 18.37 प्रतिशत अधिक है। मुझे विश्वास है कि हमारी टीम वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक 229.90 मिलियन टन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने की बात पूर्वतट रेलवे की महाप्रबंधक श्रीमती अर्चना जोशी ने कही है। 

loksabha election banner

73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में श्रीमती जोशी ने कहा कि मुझे आपके साथ हमारे डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स, स्वास्थ्य कर्मियों, आरपीएफ कर्मियों, ट्रेन संचालन कर्मचारियों, सहायक विभागों और अन्य सभी के दृढ़ संकल्प और साहस को साझा करते हुए गर्व हो रहा है, जिन्होंने समाज और देश की सेवा के लिए कोविड संक्रमण के समक्ष अपने स्वयं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को जोखिम में डाला। पिछले दो वर्षों के दौरान हमने अपने परिसर में कोविड रोगियों का इलाज किया और इस चुनौतीपूर्ण समय में अपने कर्मचारियों, उनके परिजनों सहित अन्य लोगों का टीकाकरण कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 (दिसंबर तक) के दौरान 2765 विशेष ट्रेनें (ट्रिप में) चलायी। 

5 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों के 10 रेक को एलएचबी स्टॉक में परिवर्तित किया गया है। वर्ष के दौरान अब तक 50 किमी दोहरीकरण कार्य तथा 36 किमी रेल विद्युतीकरण कार्य पूरा हो चुका है। यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न स्टेशनों पर 7 एफओबी और 5 लिफ्ट की व्यवस्था की गई है। 11 स्टेशनों पर दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष डिजाइन वाले शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं। 78 मानवयुक्त समपारों (खोरधारोड-67, संबलपुर-3 और वालतेरु -8) को निम्न श्रेणी से उच्च श्रेणी में उन्नत किया गया है। खरीद आदेश जारी करने हेतु मात्र 2 दिन का औसत समय हासिल करते हुए पूर्व तट रेलवे ने भारतीय रेलवे में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। हमारे सुरक्षा विभाग ने 257 नाबालिग बच्चों, पुरुषों और महिलाओं को बचाकर उनके माता-पिता/रिश्तेदारों और सामाजिक संगठनों को सौंपकर अनूठा कार्य किया है।

भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा पूर्व तट रेलवे के खेल-कूद अधिकारी श्री अमित रोहिदास को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मुख्यालय के कार्मिक शाखा की सुश्री झिल्ली दलबेहरा, कनिष्ठ लिपिक ने ताशकंद में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया।

पूतरे महाप्रबंधक श्रीमती जोशी ने कहा कि कार्य निष्पादन का हर मानदंड एक सराहनीय उपलब्धि के स्तर पर है, चाहे वह ट्रैक रख-रखाव, सिग्नलिंग और दूरसंचार रख-रखाव या लोको एवं वैगन रख-रखाव हो। हमारे कर्मचारी महामारी की चपेट में आने के बावजूद देश को अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवा दे रहे हैं। प्रतिकूल समय में यह समर्पण ही हमारी ताकत है। हमें स्‍वयं में विश्वास के साथ देश के लिए अपना कर्तव्य निभाने के अपने संकल्प पर दृढ़ रहने की आवश्यकता है।

पूर्व तट रेलवे की प्रतिष्ठा को कायम रखने के लिए मैं एक बार पुनः सभी रेलकर्मियों और उनके परिजनों के अथक प्रयासों तथा निष्ठा एवं समर्पण के लिए बधाई देती हूं। आइये! इस शुभ अवसर पर हम यह प्रण लें कि पूर्व तट रेलवे अपनी कार्यप्रणाली एवं बेहतर ग्राहक सेवा के लिए सतत प्रयासरत रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.