Move to Jagran APP

ओडिशा क्राइमब्रांच ने दबोचा मेडिकल सीट दिलाने वाले रैकेट का सरगना

ओडिशा क्राइमब्रांच ने निजी मेडिकल कॉलेज में मैनेजमेंट कोटा मे एमबीबीएस मे ंदाखिला करा देने के नाम पर ठगी करने वाले एक बडे गिरोह का पर्दाफाश किया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 05:06 PM (IST)
ओडिशा क्राइमब्रांच ने दबोचा मेडिकल सीट दिलाने वाले रैकेट का सरगना
ओडिशा क्राइमब्रांच ने दबोचा मेडिकल सीट दिलाने वाले रैकेट का सरगना

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : ओडिशा क्राइमब्रांच ने निजी मेडिकल कॉलेज में मैनेजमेंट कोटा में एमबीबीएस में दाखिला करा देने के नाम पर ठगी करने वाले एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश करने के साथ सरगना (मास्टरमाइंड) सौम्यकांत महांती को गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से आठ लाख रुपये जमा राशि के कागजात, लैपटॉप सहित मोबाइल फोन जब्त किया गया है। पुरी जिला के नीमापाड़ा थाना अंतर्गत चयरपाड़ा भटटबंध गाव का निवासी सौम्यकांत पिछले कई वर्षो से भुवनेश्वर में बैठकर इस गोरखधंधे को चला रहा था। क्राइमब्रांच पुलिस की जांच में यह भी पता चला है कि इस गिरोह के तार ओडिशा सहित मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों के छात्र-छात्राओं को मेडिकल में दाखिला दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये का चूना लगा चुका है। पूछताछ करने के बाद आरोपित को पुलिस ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। आरोपित के खिलाफ ओडिशा सहित 16 राज्यों में ठगी के मामले दर्ज हैं।

loksabha election banner

क्राइमब्रांच पुलिस के अनुसार, आसाम राज्य के सिलचर मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर सुजीत नाथ चौधरी ने अपनी बेटी को भुवनेश्वर में मौजूद कीम्स मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस पढृाने के लिए इच्छा जतायी और दाखिला के लिए सौम्यकात के संपर्क में आकर 69 लाख रुपये ठगी का शिकार हुए। यह मामला 24 जून-2019 को क्राइमब्रांच तक पहुंचने के बाद आरोपित को गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि वर्ष 2015 में डॉ. सुजीत नाथ चौधरी ने आरोपित से फोन पर बातचीत करते विभिन्न पड़ाव में कुल 69 लाख रुपये दिये। पहले डॉ. चौधरी ने सौम्यकांत के दोस्त रघुनाथ बेहरा को दो लाख रुपये नकद दिए थे।

दो महीने पहले दबोचा गया था रघुनाथ : इस गिरोह का सदस्य रघुनाथ दो महीने पहले क्राइमब्रांच के हत्थे चढ़ा था। अब गिरोह के मास्टरमाइंड सौम्यकांत महांती के हाथ लगने से इस गोरखधंधे से जुड़े नगर समेत बाहरी राज्यों के ठगों का खुलासा होने की उम्मीद है।

भुवनेश्वर के कुछ डॉक्टर सहित रैकेट में सफेदपोश भी : क्राइमब्रांच के हत्थे चढ़े सौम्यकांत महांती ने पूछताछ में पुलिस के समक्ष कई राज उगले हैं। मामले की छानबीन कर रहे इंस्पेक्टर अनिल आनंद और असिस देव साहू को पता चला है कि इस गोरखधंघे में एक बड़ा रैकेट सक्रिय है। इस रैकेट में सौम्यकात और रघुनाथ के साथ-साथ भुवनेश्वर में मौजूद अस्पताल के कुछ डॉक्टर और जाने-माने लोग शामिल हैं।

भुवनेश्वर में खरीद रखा है फ्लैट : क्राइमब्रांच के हत्थे चढ़े सौम्यकांत ने इस गोरखधंधे के राजधानी भुवनेश्वर को अपना ठिकाना बनाया। नगर के पिपली रोड में सौम्यकांत की पत्नी के नाम तीन बीएचके फ्लैट भी है। जिसे जब्त करने के लिए क्राइमब्रांच पुलिस की ओर से सब रजिस्ट्रार को सिफारिश की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.