Move to Jagran APP

जागरण.काम की खबर के बाद हरकत में आया प्रशासन: बंद कराया गया ये खास कार्यक्रम

जागरण.काम की खबर के बाद नानी बाई रो मायरो कार्यक्रम को बंद करवा दिया गया दरअसल कटक जिला प्रशासन सरकारी एडवाइजरी की अनदेखी कर रहा था।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 03:05 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 03:05 PM (IST)
जागरण.काम की खबर के बाद हरकत में आया प्रशासन: बंद कराया गया ये खास कार्यक्रम
जागरण.काम की खबर के बाद हरकत में आया प्रशासन: बंद कराया गया ये खास कार्यक्रम

भुवनेश्वर, जेएनएन। जागरण.काम में कोरोना वायरस को लेकर आयी खबर के बाद कटक जिला प्रशासन हरकत में आया और नानी बाई रो मायरो कार्यक्रम को जबरन बंद करा दिया है। गौरतलब है कि कटक जिला प्रशासन सरकारी एडवाइजरी को शुरू से ही अनदेखी कर रहा था। इससे पहले भी सरकारी एडवाइजरी को ताक पर रखकर मारवाड़ी क्लब संचालन समिति की तरफ से इसी स्थान पर विशाल सामूहिक होली बंधु मिलन कार्यक्रम आयोजित हुआ था।

loksabha election banner

तब भी दैनिक जागरण ने इसे प्रमुखता से उठाया और कटक के जिलाधीश भवानी शंकर चइनी से जब संपर्क किया तो जिलाधीश ने कहा कि लोगों से सतर्क रहने और ऐसे आयोजन न करने का आग्रह कर सकते हैं, कार्यक्रम को बंद नहीं करा सकते हैं। अब एक बार फिर सरकार द्वारा प्रदेश में आपदा घोषित किए जाने के बावजूद नानी बाई रो मायरो कार्यक्रम इसी स्थान पर शुरु हुआ जिसे  जागरण.काम ने प्रमुखता से उठाया। हालांकि इस बार प्रशासन हरकत में आया और कार्यक्रम बंद करा दिया है। 

यहां उल्लेखनीय है कि भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर आतंक का माहौल बना हुआ है। पुरी दुनिया में हजारों की संख्या में लोगों की अब तक जान जा चुकी है और भारत में भी इस वायरस के चपेट में आने से दो लोगों की मृत्यु होने की खबर है। कोरोना वायरस को लेकर अंतरराष्ट्रीय आपदा घोषित किए जाने के बाद भारत सरकार एवं राज्य सरकार ने भी आपदा घोषित कर दिया है। 

ओडिशा सरकार की तरफ से पहले से लोगों को भीड़-भाड़ से बचने की सलाह दी गई थी, मगर शुक्रवार को तो राज्य आपदा घोषित करने के साथ राज्य में स्कूल, सिनेमा हाल, कालेज, स्वीमिंग पुल, जिम आदि को बंद कर दिया है। सभा समिति, सामाजिक कार्यक्रम पर रोक लगा दिया गया है। पान खाकर बाहर न थूकने की सलाह दी गई है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए 200 करोड़ रुपये मंजूर किया गया है। 

ओडिशा में इस वायरस से अभी तक एक भी व्यक्ति पाजिटिव नहीं पाए गए हैं, बावजूद इसके विभिन्न आपदाओं में पहले से सतर्क रहने वाली नवीन पटनायक की सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भी पहले से ही कमर कस लिया है। इसके साथ नवीन पटनायक अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा था कि इस आदेश का सख्ती के साथ पालन सुनिश्चित किया जाए तथा धार्मिक, पारिवारिक, वैवाहिक आयोजन के लिए निर्णय लेने एवं यथा संभव कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है लेकिन इसके बावजूद कटक प्रशासन नींद में शो रहा था। जागरण.काम में प्रमुखता से इस मुद्दे को उठाने का बाद प्रशासन हरकत में आया है। 

गौरतलब है कि सरकार के निर्देश की धज्जियां उड़ाते हुए शुक्रवार को कटक शहर में तीन दिवसीय नानी बाई रो मायरो संगीतमयी कथा कार्यक्रम का भव्य आगाज हुआ और इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। नंदगांव गौ सेवा आश्रम द्वारा भीड़भाड़ वाले शहर के बीचोंबीच मौजूद मारवाड़ी क्लब, माणिक घोष बाजार में आयोजित किया गया, जिसमें राधा स्वरूपा जया किशोरी ने उपस्थित समागम के सामने नरसी जी भक्त की कथा सुनाई। मिली जानकारी के मुताबिक यह कार्यक्रम केवल एक दिन नहीं बल्कि तीन दिन तक चलने वाला था। हालांकि अब इसे बंद करा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.