Move to Jagran APP

पूर्वतट रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू, कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारतीय रेल

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 04:22 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 04:22 PM (IST)
पूर्वतट रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू, कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ
पूर्वतट रेलवे में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू, कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारतीय रेलवे की ओर से स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। पूरे देश में एक साथ यह कार्यक्रम 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक मनाया जाएगा। पूर्वतट रेलवे की ओर से इस पखवाड़े के दौरान रेल परिसर, ट्रेन, विभिन्न कार्यालय, डिपो, रेलवे अस्पतालों एवं रेलवे आवासीय परिसर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

loksabha election banner

पखवाड़े के पहले दिन पूर्वतट रेलवे के महाप्रबंधक उमेश ¨सह ने रेल विहार में रेल कर्मियों व उनके परिजनों को तथा भुवनेश्वर स्टेशन में स्वयंसेवी संस्था के सदस्यों, यात्रियों सहित रेल कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी तथा कहा कि अपने आसपास सफाई रखने से वातावरण स्वच्छ होता है। स्वच्छता शपथ लेने से पहले पूर्वतट रेलवे के अधिकारियों, कर्मचारियों व उनके परिजनों ने स्वच्छता ही सेवा के नारे के साथ प्रभातफेरी निकाली। इस अवसर पर महाप्रबंधक ¨सह के नेतृत्व में रेलकर्मियों व उनके परिजनों ने श्रमदान में भी हिस्सा लिया। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए इस अवसर पर रेल विहार में रेलकर्मियों द्वारा सफाई की महत्ता को बताते हुए नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। पूर्वतट रेलवे के महाप्रबंधक उमेश ¨सह ने इस अवसर पर रेलवे स्टेशन सहित रेलवे के विभिन्न कार्यालयों में सफाई गतिविधियों का निरीक्षण किया। उन्होंने पूर्वतट रेलवे के मुख्यालय रेल सदन में स्वच्छता पखवाड़ा के अवसर पर विभिन्न विभागों में आयोजित विशेष सफाई अभियान में भी हिस्सा लिया।

पखवाड़ा के दौरान होगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन : पूर्वतट रेलवे की ओर से स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक रेल उपभोगकर्ताओं व यात्रियों की भागेदारी को शामिल करते हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। पखवाड़े के दौरान यात्रियों को उपलब्ध कराये जाने वाली भोजन सामग्री की गुणवत्ता पर उनके सुझाव व शिकायत मांगा जाएगा, स्टेशनों में पेयजल स्त्रोतों की सफाई, पेयजल की उपलब्धता, शौचालयों सहित पूरे रेल परिसर व कार्यस्थलों में सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.