Move to Jagran APP

बज गया बीजेपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव का बिगुल

चुनाव आयोग की तरफ से बीजेपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव की तिथि की घोषणा के बाद यह सीट एक बार फिर चर्चा में आ गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 03:10 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 03:10 PM (IST)
बज गया बीजेपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव का बिगुल
बज गया बीजेपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव का बिगुल

जासं, भुवनेश्वर : चुनाव आयोग की तरफ से बीजेपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव की तिथि की घोषणा के बाद यह सीट एक बार फिर चर्चा में आ गई है। आगामी 21 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि 24 अक्टूबर को मतगणना होगी। पहली बार उप चुनाव में एम3 ईवीएम मशीन का प्रयोग किया जाएगा। उप चुनाव की घोषणा होते ही बरगढ़ जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि 21 महीने में तीसरी बार इस सीट पर चुनाव होने जा रहा है, ऐसे में उम्मीदवार चयन को लेकर बीजू जनता दल, भारतीय जनता पार्टी एवं कांग्रेस खेमे में हलचल बढ़ गई है। खासकर इतने कम समय के दौरान बीजेपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को एक फिर अपना उम्मीदवार चुनना होगा। वहीं तीनों प्रमुख पाíटयां इस सीट पर उम्मीदवार चयन को लेकर बैठकें शुरू कर दी हैं।

बता दें कि वर्ष 2014 में कांग्रेस उम्मीदवार सुबल साहू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजद के प्रसन्न आचार्य को पराजित किया था। उस समय भाजपा के उम्मीदवार जयशंकर पटनायक थे। साहू के निधन के बाद बीजेपुर की अंक गणित बदल गई और फरवरी 2018 में हुए उप चुनाव में उनकी पत्नी रीता साहू बीजद की टिकट पर जीत दर्ज विधानसभा पहुंची। भाजपा से अशोक पाणिग्राही तथा कांग्रेस से प्रणय साहू मैदान में थे। वर्ष 2019 में हुए आम चुनाव में तीनों दलों ने अपने उम्मीदवार बदल दिए। बीजू जनता दल से खुद बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक चुनाव मैदान में उतरे। भाजपा ने सनत गड़तिया और कांग्रेस ने रिपुना सेठ को चुनाव मैदान में उतारा था। लेकिन नवीन पटनायक भारी मतों से निर्वाचित होकर विधानसभा पहुंचे। चुनाव जीतने के बाद नवीन पटनायक ने बीजेपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया और अब इस सीट पर उप चुनाव होने जा रहा है। पिछले उप चुनाव में बीजद से जीत दर्ज करने वाली रीता साहू एक बार फिर बीजद की प्रबल उम्मीदवार मानी जा रही हैं। हालांकि बीजद के अन्य नेता भी टिकट के लिए लॉबिंग करनी शुरू कर दी है।

वहीं भाजपा की तरफ से 2018 उप चुनाव में उम्मीदवार रहे अशोक पाणिग्राही एवं पद्मपुर के पूर्व विधायक प्रदीप पुरोहित के नाम की चर्चा है। भाजपा राज्य अध्यक्ष बसंत पंडा ने कहा है कि स्थानीय समस्या को केंद्र में रखकर पार्टी चुनाव मैदान में प्रत्याशी उतरेगी। बहुत जल्द उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। हालांकि कांग्रेस की तरफ से अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पायी है। पिछले बार उम्मीदवार रहे रिपूनाथ सेठ या उनके बेटे को उम्मीदवार बनाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.