Move to Jagran APP

Booster dose: ओडिशा में पत्रकारों को दी जाएगी बूस्‍टर डोज, सीएम पटनायक ने किया ऐलान

ओडिशा में तेजी से बढ़ रह कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने पत्रकारों को भी कोविड वैक्‍सीन की डोज देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार अग्रिम पंक्ति के कोविड योद्धा है ऐसे में उन्हें बूस्टर डोज में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 12:41 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 12:41 PM (IST)
Booster dose: ओडिशा में पत्रकारों को दी जाएगी बूस्‍टर डोज, सीएम पटनायक ने किया ऐलान
ओडिशा में पत्रकारों को बूस्टर डोज लगाने का भी निर्देश दिया है

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। राज्य में पिछले कुछ दिनों से कोविड संक्रमित मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हर दिन 10 हजार से अधिक संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री नवीन पटनयाक ने कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा है कि कोरोना से डरने की नहीं बल्कि सतर्क रहकर कोविड नियमों के अनुपालन करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पत्रकारों को बूस्टर डोज लगाने का भी निर्देश दिया है। 

prime article banner

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोविड परिस्थिति की समीक्षा करते हुए कहा है कि जीवन जीविका को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार कोविड नियंत्रण करने पर लगातार काम कर रही है। सामान्य लोगों से सहयोग मिलने पर जीवन जीविका को प्रभावित किए बगैर परिस्थिति का मुकाबला किया जा सकता है। तीसरी लहर में वर्तमान समय तक कोविड संचालन सही ढंग से हो रहा है। पिछले कुछ दिनों से दैनिक कोविड संक्रमित की संख्या लगभग स्थिर है। देश के बड़े-बड़े शहरों में सक्रिय मामलों की संख्या में अब कमी आ रही है। मरीजों में सामान्य लक्षण रहता है। कम संख्या में लोगों को अस्पताल जाना पड़ रहा है। इसके बावजूद हमें सतर्क रहना होगा। कोविड मरीजों की संख्या अधिक है, इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है। इस संबंध में मुख्य सचिव एवं डाक्टरों को लोगों को प्रेस के माध्यम से सलाह देने के लिए भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है।

राज्य में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम को जोरदार करने के लिए मुख्यमंत्री ने सलाह दिया है। मेडिकल स्टाफ, पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी ए​वं वरिष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज पर फोकस देने के लिए भी मुख्यमंत्री ने कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार अग्रिम पंक्ति के कोविड योद्धा है, ऐसे में उन्हें बूस्टर डोज में प्राथमिकता दी जानी चाहिए। घर में रहने वाले कोविड मरीजों की नियमित संपर्क में रहने पर महत्व देते हुए मुख्यमंत्री ने माइक्रो कैंटेनमेंट रणनीति व जागरूकता के साथ नियम का सख्ती के साथ पालन करने को कहा है।

मुख्यमंत्री सुरेश चन्द्र महापात्र ने कहा है कि सभी कोविड अस्पताल कार्यकारी करने के साथ ही दवा एवं अन्य जरूरी सामग्री व्यवस्था की गई है। लोगों की जीविका प्रभावित ना होने पाए, उस पर ध्यान रखते हुए जरूरी कदम उठाने के लिए मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है। उसी तरह से स्वास्थ्य सचिव आर.के.शर्मा ने कहा है कि राज्य में दैनिक संक्रमण 10 से 11 हजार तक पहुंच गया है।

हालांकि अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या काफी कम है। राज्य में कोविड मरीजों के लिए 11,291 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें मात्र 11 प्रतिशत बेड में मरीजों की इलाज चल रहा है। राज्य में पर्याप्त मात्रा में दवा, आक्सीजन एवं अन्य जरूरी सामग्री मौजूद है। राज्य में 92.7 प्रतिशत लोगों ने पहला डोज एवं 70.70 प्रतिशत लोगों ने दूसरी डोज ली है। 15 से 18 साल आयु वर्ग का भी 45.8 प्रतिशत बच्चों ने पहली डोज ले ली है।14 प्रतिशत लोगों ने बूस्टर डोज ली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.