Move to Jagran APP

Odisha Politics: पंचायत व नगर निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग से 40 फीसद उम्मीदवार उतारेगी बीजद

Odisha Politics ओडिशा में बीजू जनता दल ने आगामी त्रिस्तरीय पंचायत व नगर निकाय चुनाव में 40 प्रतिशत उम्मीदवार पिछड़े वर्ग से उतारने का निर्णय लिया है। बीजद के इस प्रसंग पर कार्यकारिणी में विस्तार से चर्चा हुई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 25 Dec 2021 09:24 PM (IST)Updated: Sat, 25 Dec 2021 09:24 PM (IST)
Odisha Politics: पंचायत व नगर निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग से 40 फीसद उम्मीदवार उतारेगी बीजद
ओडिशा में पंचायत व नगर निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग से 40 फीसद उम्मीदवार उतारएगी बीजद। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजद) की शनिवार को हुई राज्यकारिणी बैठक में ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। पार्टी ने आगामी त्रिस्तरीय पंचायत व नगर निकाय चुनाव में 40 प्रतिशत उम्मीदवार पिछड़े वर्ग से उतारने का निर्णय लिया है। बीजद के इस प्रसंग पर कार्यकारिणी में विस्तार से चर्चा हुई है। बीजद के सांगठनिक सचिव प्रणव प्रकाश दास ने त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगर निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग से 40 प्रतिशत उम्मीदवार उतारने का प्रस्ताव पेश किया। इस प्रस्ताव पर सबकी सहमति मिलने के बाद बीजद के अध्यक्ष तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनयाक के पास अनुमोदन के लिए भेजा गया था, जिस पर मुख्यमंत्री ने भी हरी झंडी दिखा दी है। इससे आगामी पंचायत व नगर निकाय चुनाव में बीजद के कुल उम्मीदावरों में से 40 प्रतिशत उम्मीदवार पिछड़े वर्ग के होंगे।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि सुप्रीमकोर्ट की राय के बाद पूरे देश में पिछड़े वर्ग के लिए संरक्षण पंचायतीराज व नगर निकाय चुनाव से हटा लिए जाने से इस राष्ट्रीय प्रसंग पर पिछड़े वर्ग को उपयुक्त न्याय दिलाने के लिए बीजू जनता दल ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है। इस दिशा में कानून से संबत एवं वैधानिक तरीके से केन्द्र सरकार जो भी निर्णय लेगी बीजू जनता दल व सरकार उसका समर्थन करेगी। कार्यकारिणी सदस्यों ने काह कि बीजू जनता दल हर समय आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों के विकास व समान अधिकार के लिए कदम उठाते आ रही है। हाल ही में महिलाओं के लिए संसद व विधानसभा में एक तिहाई स्थान संरक्षण के लिए आह्वान कर बीजू जनता दल पूरे भारत में चर्चा का केन्द्र बनी थी। बीजू जनता दल ने वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव में एक तिहाई महिला उम्मीदवार उतारकर देश के सामने उदाहरण पेश किया था। अब त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अपनी पार्टी से 40 प्रतिशत पिछड़े वर्ग को उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर पार्टी ने एक और ऐतिहासिक निर्णय लिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.