Move to Jagran APP

Budget Session: बीजू जनता दल ने बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने का किया अनुरोध

Budget Session पिनाकी मिश्रा ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ने कई राजनीतिक दलों (वाइएसआर कांग्रेस और टीआरएस) के साथ सार्वजनिक रूप से महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन किया है। महिला आरक्षण विधेयक को पारित करने की मांग का मुख्यमंत्री ने समर्थन किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 03:25 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 03:25 PM (IST)
Budget Session: बीजू जनता दल ने बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने का किया अनुरोध
बीजू जनता दल ने बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने का किया अनुरोध। फाइल फोटो

नई दिल्ली, जेएनएन। Budget Session: संसद के बजट सत्र के लिए नई दिल्ली में शुक्रवार को आयोजित ऑल पार्टी मीटिंग में बीजू जनता दल (बीजद) के लोकसभा सदस्य पिनाकी मिश्रा शामिल हुए। इस मौके पर पिनाकी मिश्रा ने कहा कि ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक ने विशेष रूप से केंद्र सरकार से इस बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने का अनुरोध किया है। उनके मुताबिक, बीजू जनता दल ने 2019 के लोकसभा चुनाव में महिलाओं को 21 में से सात टिकट दिए। ऐसा करने वाली बीजद एकमात्र राजनीतिक पार्टी थी। बीजद की पांच महिला सांसद जीतीं और भाजपा के दो सांसद जीते। इसलिए नवीन पटनायक इस बात से खुश हैं कि ओडिशा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसके पास लोकसभा में 1/3 महिला सांसद हैं।

loksabha election banner

पिनाकी मिश्रा ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ने कई राजनीतिक दलों (वाइएसआर कांग्रेस और टीआरएस) के साथ सार्वजनिक रूप से महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन किया है। महिला आरक्षण विधेयक को पारित करने की मांग का मुख्यमंत्री ने समर्थन किया है, इसलिए इसे पारित करने के लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। राज्यसभा ने इसे लगभग 10 साल पहले ही पारित कर दिया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को उम्मीद कि अब लोकसभा में भी इसे पारित किया जाए।

गौरतलब है कि संसद के बजट सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों से देश की जनता से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा और बहस करने की अपील की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सांसद लोकतंत्र को प्राथमिकता देंगे और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने को लेकर अपना योगदान देने में कोई संकोच नहीं करेंगे। मोदी ने यह भी कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पिछले साल पैकेज के रूप में चार-पांच मिनी बजट पेश कर चुकी हैं और आगामी बजट को भी उसी श्रृंखला में देखा जाएगा। बजट सत्र शुरू होने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए मोदी ने कहा कि यह इस दशक का पहला सत्र है। यह दशक भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.