Move to Jagran APP

पुरी के बाद अब कोणार्क को महत्व: औचक दौरे पर पहुंचे 5टी सचिव

पर्यटन स्थल कोणार्क के सौंदर्यीकरण के लिए 5टी के सचिव वी.के.पांडियन ने अचानक कोणार्क का दौरा किया।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 02:44 PM (IST)
पुरी के बाद अब कोणार्क को महत्व: औचक दौरे पर पहुंचे 5टी सचिव
पुरी के बाद अब कोणार्क को महत्व: औचक दौरे पर पहुंचे 5टी सचिव

भुवनेश्वर, जेएनएन। राज्य सरकार पर्यटन स्थलों के विकास पर इन दिनों विशेष फोकस दे रही है। पहले पुरी में श्रीजगन्नाथ मंदिर इसके बाद भुवनेश्वर लिंगराज मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए सरकार ने कई ठोस कदम उठाया है। इन दोनों शहरों के बाद अब ओडिशा के अन्यतम प्रमुख पर्यटन स्थल कोणार्क पर सरकार का ध्यान गया है। इसके लिए गुरुवार सुबह के समय पारदर्शिता, टीमवर्क, प्रौद्योगिकी, समय और परिवर्तन (5टी) के सचिव वी.के.पांडियन ने अचानक कोणार्क का दौरा किया।

loksabha election banner

खबर के मुताबिक आज सुबह करीबन 5 बजे 5 टी के सचिव वी.के.पांडियन कोणार्क सूर्य मंदिर पहुंचे और मंदिर का परिदर्शन करने के साथ बाहरी हिस्से को भी घूमकर देखा। इसके अलावा आईओसीएल के व्याख्यान केन्द्र, हथकरघा बाजार एवं अन्य स्थान को घूमकर देखे थे। इसके अलावा कोणार्क मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए तैयार नक्शा को भी देखा। उनके साथ इस अवसर पर पुरी के जिलाधीश के साथ वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। कोणार्क घूमकर देखने के बाद वे चन्द्रभागा पहुंचे। 5 टी के सचिव पांडियन के कोणार्क दौरे के बाद माना जा रहा है कि अब कोणार्क में भी जल्द ही सौंदर्यीकरण का कार्य यहां भी शुरु होगा।

 लोया केस को फिर खोल सकती है महाराष्ट्र सरकार: मंत्री नवाब मलिक

गौरतलब है कि ओडिशा के पर्यटन स्थल कोणार्र्कमंदिर अपनी अद्भुत स्थापत्य कला की वजह से वल्र्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया गया है। इस के मुख्यद्वार पर शेरों द्वारा हाथियों के विनाश का दृश्य अंकित है। इस दृश्य में दिखाया गया है कि शेर अहंकार और हाथी धन का प्रतीक है। मंदिर की धूप-घड़ी से समय का अनुमान लगाया जा सकता है। कोणार्क सूर्य मंदिर के आस-पास कई ऐतिहासिक स्थल जैसे चिल्का झील, भीतरकानिका नेशनल पार्क, उदयगिरी की गुफाएं, जगन्नाथपुरी मंदिर व महेंद्रगिरी पर्वत जैसे कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं।

WATCH : गुजरात में सिलेंडर से भरा ट्रक पलटने के बाद हुए कई धमाके , मंजर देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.