Move to Jagran APP

हमले के बाद आतंकियों ने शरीफ को भेजा मैसेज, लिखा- हम लाहौर आ गए

इससे पहले ईस्टर का त्योहार मनाने जुटे ईसाइयों पर रविवार शाम 6.40 बजे भयानक आतंकी हमला हुआ।

By Manoj YadavEdited By: Published: Mon, 28 Mar 2016 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 28 Mar 2016 10:17 AM (IST)

लाहौर। पाकिस्तान में आतंकियों के हौसले कितने बुलंद हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रविवार को ईस्टर के मौके पर ईसाइयों पर भीषण हमला करने के बाद दहशतदर्गों ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को मैसेज किया कि हम लाहौर में प्रवेश कर चुके हैं। अब पूरे शहर में संदिग्ध आतंकियों की तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

इससे पहले ईस्टर का त्योहार मनाने जुटे ईसाइयों पर रविवार शाम 6.40 बजे भयानक आतंकी हमला हुआ। पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाकर कम से कम 69 लोगों की जान ले ली। इस भीषण धमाके में 300 से ज्यादा लोग घायल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को फोन कर इस हृदयविदारक घटना पर हार्दिक संवदेना जताई।

सीरियाई सेना ने प्राचीन शहर पलमीरा को आइएस से छीना

लाहौर के डीआइजी पुलिस हैदर अशरफ ने बताया कि 20 वर्ष की उम्र के करीब के एक आत्मघाती हमलावर ने शहर के बीचों-बीच गुलशन-ए-इकबाल पार्क के अंदर झूले के पास खुद को उड़ा लिया। इस हमले में 69 लोगों की मौत हो गई है। तीन सौ से ज्यादा घायल हैं। उन्होंने धमाके में 10 से 15 किलोग्राम विस्फोटक के इस्तेमाल होने की आशंका जताई है। एक अन्य अधिकारी मुहम्मद उस्मान के अनुसार आत्मघाती हमलावर का सिर बरामद कर लिया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, हमले के वक्त पार्क में बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे एकत्र थे। मरने वालों में इन्हीं की तादाद अधिक है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ईस्टर का मौका होने के कारण पार्क में सामान्य से ज्यादा लोग जमा हुए थे। इनमें से अधिकतर ईसाई समुदाय के लोग थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट के तुरंत बाद पूरे पार्क में क्षत-विक्षत शव बिखरे दिखाई दे रहे थे।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्क के अंदर और आसपास कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं था। हमले के तुरंत बाद बचाव अधिकारी और पुलिसकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे। शहर के सभी अस्पतालों में इमरजेंसी की घोषणा की गई है। कई घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। पंजाब सरकार के मंत्री बिलाल उस्मान ने मरने वालों की तादाद और बढ़ने की आशंका जताई है। पुलिस पूरे क्षेत्र को घेरकर जांच में जुट गई है। अभी किसी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

पंजाब को आमतौर पर अन्य क्षेत्रों की तुलना में शांत माना जाता है। 19 करोड़ की आबादी वाला पाकिस्तान तालिबान आतंकियों, विभिन्न आपराधिक गुटों और सांप्रदायिक हिसा से जूझ रहा है। 2014 में पेशावर के आर्मी स्कूल पर हुए भीषण आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान ने बड़े पैमाने पर तालिबान और उसके सहयोगी जेहादी संगठनों के खिलाफ अभियान चलाया है। इसके तहत जेहादियों की शरणस्थली माने जाने वाले उत्तरी वजीरिस्तान में सैन्य कार्रवाइ की गई है।

[साभार- नई दुनिया]


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.