Move to Jagran APP

ब्रिटिश संसद में ब्रेक्जिट प्रक्रिया शुरू करने के पक्ष में मतदान

यूरोपीय संघ से अलग होने की यह औपचारिक प्रक्रिया है। कानून बनने से पहले अब कॉमन्स और हाउस ऑफ लार्ड में बिल पर चर्चा होगी।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 02 Feb 2017 06:27 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2017 06:54 PM (IST)
ब्रिटिश संसद में ब्रेक्जिट प्रक्रिया शुरू करने के पक्ष में मतदान
ब्रिटिश संसद में ब्रेक्जिट प्रक्रिया शुरू करने के पक्ष में मतदान

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ की सदस्यता छोड़ने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है। ब्रिटिश संसद ने ध्वनिमत से सरकार को ब्रेक्जिट समझौता शुरू करने की अनुमति दी है।

loksabha election banner

हाउस ऑफ कॉमन्स में बुधवार को हुए मतदान में बिल के पक्ष में 498 मत पड़े जबकि 114 सांसदों ने विरोध में मतदान किया। इस बिल से प्रधानमंत्री टेरीजा मे को लिस्बन समझौते के अनुच्छेद 50 को समाप्त करने का अधिकार मिल जाएगा। यूरोपीय संघ से अलग होने की यह औपचारिक प्रक्रिया है। कानून बनने से पहले अब कॉमन्स और हाउस ऑफ लार्ड में बिल पर चर्चा होगी। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉन्सन ने मतदान के तुरंत बाद ट्वीट में कहा, 'इतिहास रचा गया है।'

मतदान से पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने ब्रेग्जिट रणनीति पर श्वेत पत्र जारी करने की घोषणा की। कंजरवेटिव सांसद मारिया मिलर के सवाल के जवाब में टेरीजा ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया, 'मैं गुरुवार को श्वेत पत्र जारी करने की पुष्टि करना चाहती हूं।' विपक्ष और कुछ अपने विद्रोही सांसदों के दबाव में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने पिछले सप्ताह भी ऐसी घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की योजना पर वह श्वेत पत्र जारी करेंगी।

लिबरल डेमोक्रेट और स्कॉटिश नेशनल पार्टी के विरोध के बावजूद सरकार को बिल पारित होने की उम्मीद थी। लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बयन ने तीन पंक्तियों का व्हिप जारी किया था। कई लेबर सांसदों ने व्हिप का उल्लंघन करने का संकेत दिया था। इन सांसदों में भारतीय मूल के सांसद विरेंद्र शर्मा भी शामिल हैं।

ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटिश संसद में बहस शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.