Move to Jagran APP

रूसी सीमा के नजदीक न आएं अमेरिकी विमान, या ट्रांसपांंडर रखें खुला: रूस

रूस ने बाल्टिक क्षेत्र में उसके विमान द्वारा अमेरिकी विमान का पीछा करने को सही बताया है। रूस ने कहा कि अमेरिकी विमान या तो उसकी सीमा के नजदीक न आएं या फिर ट्रांसपांडर खुला रखें।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 03:08 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 08:33 PM (IST)
रूसी सीमा के नजदीक न आएं अमेरिकी विमान, या ट्रांसपांंडर रखें खुला: रूस

मास्को (रॉयटर)। रूस के रक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि बाल्टिक सागर के ऊपर रूसी सीमा की तरफ अा रहे अमेरिकी विमान का रूसी लड़ाकू विमान द्वारा पीछा करवाकर उसने कोई गलती नहीं की है। इस दौरान रूसी विमान अमेरिकी विमान के काफी समीप भी आ गया था। रूस के मुताबिक अमेरिकी विमान का ट्रांसपांडर ऑफ होने के बाद ही रूसी विमान को उसका पीछा करने का आदेश दिया गया था। रूस के लिए इस विमान की पहचान करनी बेहद जरूरी थी, क्योंकि यह विमान हमारी तरफ आ रहा था।

loksabha election banner

ऑकलैंड में प्रणब मुखर्जी का गवर्नर जनरल ने किया नाक रगड़कर स्वागत

वहीं पैंटागन ने रूस के कथन को नकारते हुए कहा है कि उसकी वायु सेना का RC-135 अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में अपनी नियमित उड़ान पर था। इसी बीच रूस के SU-27 लडाकू विमान ने असुरक्षित ढंग से उसका पीछा किया । समाचार एजेंसी सीएनएन के हवाले से रॉयटर ने बताया है कि इस दौरान रूसी विमान अमरीकी विमान के निकट के महज 30 मीटर दूर था। रूस का कहना है कि अमरीका के सामने दो विकल्प है, वह या तो उसकी सीमा के पास नहीं आए या अपना ट्रासपांडर खुला रखे, जिससेे उसकी पहचान संभव हो सके।

सीरिया: अलेप्पों में एक ही दिन में हुए 20 हवाई हमले, 250 लोगों की मौत

रूस के रक्षा मंत्रालय ने अपने जवाब पर कायम रहते हुए कहा कि रूसी विमान हमेशा अंतरराष्ट्रीय नियम कानूनों का पालन करते हुए ही उड़ान भरते हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार को हुए इस वाकये के बाद रूस और अमेरिका के बीच फिर तनाव की लकीरें उभरने लगी थीं। दरअसल बाल्टिक के कुछ देशों जिसमें इस्तोनिया, लातविया और लिथुवानिया शामिल हैं ने वर्ष 2004 में ही नाटो का हिस्सा बने हैं। उन्होंने नाटो सेना को अपने क्षेत्र में रहने के लिए आग्रह भी किया है। इसकी वजह रूस से क्रिमिया को लेकर समय समय पर मिलने वाली धमकियां हैं।

सीरियाई शहर अलेप्पो के अस्पताल पर हवाई हमला, 27 की मौत

नैरोबी में बाढ़ और बारिश ने मचाई तबाही, लगभग दो दर्जन लोगों की मौत

दरगाह जा रहे शिया श्रद्धालुओं को निशाना बनाकर किया धमाका, 14 की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.