Move to Jagran APP

ट्रंप ने अपने विवादित बयानों पर जताया खेद, कहा- मैं मंझा हुआ राजनेता नहीं

डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने पूर्व में दिए विवादित बयानों पर माफी मांगी है। उन्‍होंने कहा है कि वह मंझे हुए राजनेता नहीं है, लिहाजा शब्‍दों का चयन करने में उनसे भूल हो जाती है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2016 06:33 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2016 12:48 AM (IST)
ट्रंप ने अपने विवादित बयानों पर जताया खेद, कहा- मैं मंझा हुआ राजनेता नहीं

वाशिंगटन (पीटीआई)। रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व में दिए अपने विवादित बयानों के लिए खेद व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, बयानों में सही शब्दों का इस्तेमाल न होने से लोगों को जो पीड़ा हुई है, उसके लिए उन्हें दुख है। डेमोक्रेटिक पार्टी की उनकी प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने ताजा वक्तव्य को ट्रंप का लिखा हुआ बयान बताया है, जिसे उन्होंने सिर्फ पढ़ दिया है।

loksabha election banner

उत्तरी कैरोलिना के चैरलॉट में जनसभा में ट्रंप ने कहा, कभी-कभी बहस के बीच या कई मुद्दों पर एक साथ बोलते हुए भावातिरेक होकर आप सही शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ। इसके लिए मुझे खेद है। ट्रंप ने कहा, वह मंझे हुए राजनीतिज्ञ नहीं हैं। उन्होंने कारोबार किया है। लोगों को रोजगार दिए हैं। लोगों से संबंध बनाए हैं। लेकिन लोगों से बातचीत करने की भाषा कभी नहीं सीखी।

ट्रंप ने कहा, 'मेरी राजनीतिक सोच हमेशा सही नहीं रही। इस स्थिति से उबरने में मुझे समय लगेगा। यह मेरे लिए मुश्किल होगा। लेकिन मैं एक बात स्पष्ट करना चाहता हूं। मैं आप सभी से हमेशा सत्य बोलूंगा। उन सबकी आवाज बनूंगा, जो कुछ बोल नहीं सकते। उन सब मजदूरों के लिए बोलूंगा जिन्होंने अपने रोजगार खोए हैं। मैं सभी अमेरिकियों के लिए पूरी ईमानदारी से काम करूंगा।'

अमेरिकी चुनाव से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने अपने प्रचार के शुरुआती दिनों में मुस्लिमों, पड़ोसी देशों-खासतौर पर मेक्सिको से अमेरिका आए लोगों, नाटो के सहयोगी देशों, जापान और दक्षिण कोरिया को लेकर तीखी बातें कहीं। इससे उनकी छवि विवादित बनी। अब जबकि आठ नवंबर को होने वाला चुनाव नजदीक आ रहा है, तब ट्रंप ने अपनी तरफ से सफाई पेश की है।

'सलाम' की तख्ती लिए महिला निकाली

डोनाल्ड ट्रंप की जनवरी में हुई जनसभा से बाहर की गई हिजाब पहने महिला रोज हामिद ने चैरलॉट की रैली में जब 'सलाम' शब्द लिखी तख्ती लेकर घुसने की कोशिश की तो उसे वहां से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। अरबी भाषा के 'सलाम' शब्द का अर्थ 'शांति' होता है। रोज ने कहा, वह रैली में शांति का संदेश देने आई थी।

ट्रंप पर भारी पड़ीं हिलेरी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हुए ताजा सर्वे में डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन एक बार फिर से प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़ी हैं। पेव रिसर्च सेंटर के सर्वे में 41 प्रतिशत मतदाताओं ने हिलेरी में विश्वास जताया है जबकि 37 प्रतिशत वोटरों ने ट्रंप को अपनी पहली पसंद बताया है। दस प्रतिशत मत स्वतंत्र उम्मीदवार जॉनसन और चार प्रतिशत स्टेन के पक्ष में जाते लग रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.