Move to Jagran APP

रोशनी दिखाएगी कैंसर के खात्मे की राह

बिना दुष्प्रभाव के काम कर पाएगी इम्यूनोथेरेपी...

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 15 May 2017 09:11 PM (IST)Updated: Mon, 15 May 2017 09:11 PM (IST)
रोशनी दिखाएगी कैंसर के खात्मे की राह
रोशनी दिखाएगी कैंसर के खात्मे की राह

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। कैंसर के इलाज की दिशा में उम्मीद की नई किरण दिखी है। वैज्ञानिकों ने रोशनी का इस्तेमाल करते हुए कैंसर कोशिकाओं पर हमले की तकनीक खोजी है। इस तकनीक का चूहे पर प्रयोग सफल रहा है।

loksabha election banner

कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी और इम्यूनोथेरेपी का इस्तेमाल होता है। कीमोथेरेपी में जहां रेडिएशन और दवाओं के जरिये सीधे कैंसर कोशिकाओं को निशाना बनाया जाता है, वहीं इम्यूनोथेरेपी इससे हटकर काम करती है। इम्यूनोथेरेपी में मरीज के इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) को टी-कोशिकाओं की मदद से कैंसर को खत्म करने के लिए प्रेरित किया जाता है। हालांकि, इम्यूनोथेरेपी की कुछ सीमाएं हैं।

कई बार प्रतिरक्षा प्रणाली जरूरत से ज्यादा सक्रियता दिखाती है, तो कभी बहुत कम। इन दोनों ही स्थितियों में शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ने की आशंका रहती है। कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को अपने हिसाब से और मनचाहे तरीके से इस्तेमाल करना वैज्ञानिकों के लिए बड़ी चुनौती रहा है। अब अमेरिकी शोधकर्ताओं ने इसका हल खोज निकाला है। वैज्ञानिकों ने रोशनी की मदद से प्रतिरक्षा प्रणाली को सही जगह पर कैंसर कोशिकाओं पर निशाना लगाने के लिए प्रेरित करने की तकनीक विकसित की है।

चूहे पर प्रयोग के दौरान वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक उसके कान के पास स्थित कैंसर कोशिकाओं पर प्रकाश डालकर उसकी टी-कोशिकाओं को वहां हमला करने के लिए प्रेरित किया। इस पूरी प्रक्रिया में बिना किसी दुष्प्रभाव के कैंसर कोशिकाएं पूरी तरह नष्ट हो गई।

यह भी पढ़ेंः चीन में दिखा रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन का पियानो प्रेम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.