Move to Jagran APP

पीएम मोदी और मोजांबिक के राष्ट्रपति ने दिया साझा बयान, समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

चार देशों की अफ्रीकी यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी आज सुबह मोजांबिक पहुंचे। राजधानी मैपुटे पर उनका जोरदार स्वागत किया गया।

By kishor joshiEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2016 05:14 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2016 04:00 PM (IST)
पीएम मोदी और मोजांबिक के राष्ट्रपति ने दिया साझा बयान, समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

मैपुटो (एएनआई)। मोजांबिक में आज पीएम मोदी और वहां के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी ने मुलाकात के बाद आपसी समझौतों पर हस्ताक्षर किया। समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद पीएम मोदी और मोजांबिक राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी ने साझा बयान जारी किया। फिलिप न्यूसी ने कहा कि पीएम मोदी का दौरा मोजांबिक के लिए अहम है। वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि भारत-मोजांबिक की साझेदारी से हम अपने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं। भारत में मोजांबिक की जरूरतें उपलब्ध हैं। दोनों देशों को मुश्किल वक्त और संघर्ष ने साथ लाया है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तड़के मोजांबिक पहुंचे थे। मोजांबिक की राजधानी मैपुटे में पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया।

मोजांबिक के बाद मोदी दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या जाएंगे। पीएम की यात्रा का मकसद इन देशों के साथ हाइड्रोकार्बन, नौवहन सुरक्षा, कारोबार और निवेश तथा कृषि एवं खाद्य क्षेत्र में सहयोग को गहरा बनाना है।

पढ़ें- चार अफ्रीकी देशों की यात्रा पर रवाना होंगे पीएम, इन समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा, 'मेरी अफ्रीका यात्रा का मकसद भारत और अफ्रीका के संबंधों को और मजबूत बनाना है, जिसकी शुरूआत मोजांबिक से होगी जो संक्षिप्त लेकिन महत्वपूर्ण होगी।'

उन्होंने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका में मेरा कार्यक्रम प्रीटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और पीटरमारिट्जबर्ग में होगा।' पीएम मोदी ने कहा, 'तंजानिया में मैं राष्ट्रपति डॉ. जान मागुफली के साथ चर्चा करूंगा, साथ ही भारतीय समुदाय के साथ बातचीत भी करूंगा।'

केन्या यात्रा की चर्चा करते हुए उन्होंने ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति यूकेन्यात्ता के साथ आर्थिक और लोगों के स्तर पर सम्पर्क मेरी केन्या यात्रा के केंद्र में होगा।'

पढ़ें- मोदी के अफ्रीकी दौरे में ऊर्जा सुरक्षा सबसे अहम

अपनी यात्रा पर फेसबुक पोस्ट में प्रधानमंत्री ने कहा कि मोजांबिक या़त्रा का मकसद सहयोग बढ़ाना और सांस्कृतिक संबंध को गति प्रदान करना है। उन्होंने कहा, 'मैं वहां के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी के साथ बैठक करूंगा और व्यापक चर्चा करूंगा।' अन्य कार्यक्रमों में उनका नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष वेरोनिका माकामो के साथ बैठक के अलावा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पार्क का दौरा करने के साथ छात्रों से बातचीत करने का भी कार्यक्रम है। उनका संक्षिप्त रूप से भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

शाम को पीएम मोदी प्रीटोरिया के लिए रवाना होंगे, जिसे उन्होंने 'सामरिक' रूप से महत्वपूर्ण सहयोगी बताया है और जिसके साथ हमारे ऐतिहासिक और गहरे संबंध हैं।

उन्होंने कहा, 'इतिहास इस बात का गवाह है कि किस प्रकार से महात्मा गांधी का दक्षिण अफ्रीका में प्रवास का उनपर और विश्व इतिहास पर प्रभाव पड़ा। वह दक्षिण अफ्रीका वकील के तौर पर काम के सिलसिले में गए और मानव मूल्यों की एक मजबूत आवाज के रूप में भारत लौटे, जिन्होंने मानवता के इतिहास को आकार प्रदान किया।' प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं फीनिक्स आवास क्षेत्र और पीटरमारित्जबर्ग की यात्रा करके सम्मानित महसूस करूंगा, ये दो स्थल दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी के प्रवास के दौरान उनसे करीबी तौर पर जुड़े थे।'

पढ़ें- अंग्रेजों के जमाने के वित्त वर्ष को बदलेगी मोदी सरकार

उन्होंने कहा, 'मदीबा (नेल्सन मंडेला) का स्मरण किए बिना दक्षिण अफ्रीका की यात्रा अधूरी होगी। मैं कंस्टीट्यूशन हिल और नेल्सन मंडेला फाउंडेशन की यात्रा करके सम्मानित महसूस करूंगा, जहां मैं मानव इतिहास के युग पुरूष को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा, जिन्होंने अपने देश और दुनिया को बेहतर स्थान बनाया।' दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति जैकब जुमा और उपराष्ट्रपति साइरिल रामफोसा से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमारे आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मैं भारत-दक्षिण अफ्रीका कारोबार बैठक को संबोधित भी करूंगा।' अन्य कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री मोदी डरबन में एलुमनी नेटवर्क की बैठक और वहां के मेयर की मेजबानी में एक भोज में भी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री ने 'नरेंद्र मोदी मोबाइल एप' के जरिए अपने भाषण के संबंध में विचार और राय को आमंत्रित किया।

उन्होंने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका विविधतापूर्ण भारतीय समुदाय का आवास स्थल है, जिन्होंने वर्षों से दक्षिण अफ्रीका को अपना घर बना लिया है। मैं 8 जुलाई को जोहांसबर्ग में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लूंगा।' पीएम ने आगे कहा कि 10 जुलाई को वह तंजानिया की संक्षिप्त लेकिन महत्वपूर्ण यात्रा पर जाएंगे ताकि इस देश के साथ संबंधों को गहरा बनाया जा सके। इस देश को उन्होंने अफ्रीका में मूल्यवान मित्र बताया।

पढ़ें- शिक्षा मंत्रालय को समावेशी चेहरा देने की पहल, विवादों से बचने पर होगा जोर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.