Move to Jagran APP

मोजांबिक में बोले पीएम मोदी-आतंकवाद विश्व के लिए सबसे बड़ा खतरा

चार देशों की अफ्रीकी यात्रा पर निकले पीएम मोदी अपनी मोजांबिक यात्रा के बाद, यात्रा के दूसरे पड़ाव दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुके हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2016 04:39 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jul 2016 10:17 AM (IST)
मोजांबिक में बोले पीएम मोदी-आतंकवाद विश्व के लिए सबसे बड़ा खतरा

मापूतो (मोजांबिक) (पीटीआई)। अपनी चार देशों की अफ्रीकी यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व में आतंकवाद को सबसे बड़ा खतरा बताया है। पेरिस, ब्रसेल्स, इस्तांबुल और फिर बांग्लादेश में हुए आतंकी हमलेे पर अपनी चिंता जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज आतंकवाद दुनिया को तबाह करने के लिए सिर उठाए खड़ा हैै। उन्होंने इसेे विश्व के लिए बड़ी चुनौती बताया हैै। मोजांबिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी के साथ हुई एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने यह बातें कहीं। मोजाम्बिक के बाद पीएम प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए हैं

loksabha election banner

अपनी मोजांबिक यात्रा के दौरान पीएम ने सेंटर फॉर इनोवेशन ऐंड टेक्नॉलजिकल डिवेलपमेंट में अफ्रीकी महोगनी का पौधा लगाया और सेंटर फॉर इनोवेशन ऐंड टेक्नॉलजिकल डिवेलपमेंट को पीएम ने 4 बसें डोनेट कीं।

मोजाम्बिक के मपूटो में भारतीय समुदाय के लोगों मुलाकात करते हुए पीएम ने कहा, "मुझे आप सबके साथ और समय बिताना चाहिए था, मैं आश्वासन देता हूं कि अगली बार आऊंगा तो अधिक समय दूंगा।"

इस दौरान दोनों देशों के बीच कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें मोजांबिक से दालों की खरीद पर हुआ समझौता भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मोजांबिक से दाल आयात करने पर इस देश के किसानों को फायदा होने के साथ-साथ भारत की भी जरूरतें पूरी होंगी। भारत और मोजांबिक को अच्छा सहयोगी बताते हुए पीएम ने कहा कि मोजांंबिक जो भी चाहता है, वह भारत में उपलब्ध है।

पहली बार ISS की खिड़की से धरती को देखेंगी कैथलीन रुबिन

पीएम ने मोजांंबिक में निवेश करने वाले भारतीयों के लिए एक बुकलेट भी जारी की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारा संघर्ष दोनों देशों को करीब लाया है। उनका कहना था कि वह यहां आकर काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि अफ्रीका में भारतीय निवेश के लिए मोजांबिक एंट्री गेट है। पीएम ने यह भी कहा कि मोजांंबिक की आजादी के मजबूत समर्थकों में भारत शामिल था। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वह भविष्य में दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध चाहते हैं। उन्होंने इस दौरान उम्मीद जताई कि न्यूसी के नेतृत्व में भारत के उद्योगपतियों को बेहतर माहौल मिलेगा।

मां की मौत के 28 घंटेे बाद भी बच्चा करता रहा उसे उठाने की कोशिश

गौरतलब है कि प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी यात्रा के पहले चरण में मोजांबिक पहुंचे थे। उनके यहां पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया कि मापूूतो में एक सुबह, एक अफ्रीकी सुबह। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि अपनी अफ्रीका यात्रा मोजांबिक दौरे से शुरू कर रहा हूं। यह यात्रा मोजांबिक के साथ भारत के संबंधों को गहरा करेगी। इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया तथा केन्या भी जाएंगे।

आखिर कौन है जाकिर नाइक और कैसे वह बना भड़काऊ भाषण देने वाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.