Move to Jagran APP

पाकिस्तान में आतंक की फैक्ट्री को सरकार ने दिया 30 करोड़ रुपये

पाकिस्तान ने खैबर पख्तूनख्वाह के एक मदरसा को 300 मिलीयन रूपये दिया है जिसे यूनिवर्सिटी ऑफ जेहाद के नाम से भी जाना जाता है

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 19 Jun 2016 04:39 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jun 2016 06:40 PM (IST)
पाकिस्तान में आतंक की फैक्ट्री को सरकार ने दिया 30 करोड़ रुपये

पेशावर, प्रेट्र । आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान का चेहरा फिर बेनकाब हो गया है। यहां की खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने अपने बजट में अफगान तालिबान से जुड़े एक मदरसे को 30 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है। इस मदरसे को आतंक की फैक्ट्री के तौर पर जाना जाता है। तालिबान अफगान के पूर्व सरगना मुल्ला उमर समेत कई शीर्ष आतंकी यहां के छात्र रह चुके हैं।

loksabha election banner

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में मदरसा बनवा रहा है पठानकोट हमले का गुनहगार

खैबर पख्तूनख्वा की विधानसभा में इसी हफ्ते मंत्री शाह फरमान ने कहा, 'मैं गर्व के साथ घोषणा कर रहा हूं कि दारुल उलूम हक्कानिया नौशेरा को सालाना खर्च के लिए 30 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।' उन्होंने कहा कि प्रांत में इमरान खान की अगुआई वाली तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) सरकार धार्मिक संस्थानों को निशाना नहीं बल्कि सहयोग और वित्तीय मदद मुहैया करा रही है। नौशेरा जिले के अकोरा खट्टक में स्थित इस मदरसे से तालीम हासिल करने वालों में मुल्ला उमर समेत अफगान तालिबान के कई शीर्ष आतंकी शामिल हैं। तालिबान के पूर्व सरगना उमर को मदरसे से डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी मिली थी।

मदरसे के पूर्व छात्रों में हक्कानी नेटवर्क का संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी, भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा का सरगना असीम उमर और अफगान तालिबान का सरगना मुल्ला अख्तर मंसूर शामिल है। पिछले महीने मंसूर अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा जा चुका है। मदरसे को इतना बड़ा अनुदान दिए जाने को धार्मिक मामलों के मंत्री हबीबुर रहमान ने सही ठहराया है। उन्होंने कहा, 'दारुल उलूम देश के सबसे पुराने और बड़े मदरसों में है। वह वित्तीय मदद का हकदार है।'

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के 24 हजार मदरसों को सऊदी दे रहा पैसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.