Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट के मुद्दे पर यूरोपीय संसद में जमकर चले अपशब्‍दों के बाण

यूरोपीय संसद में आज सदस्‍यों के बीच ब्रेक्जिट के मुद्दे पर जमकर बहस हुई। इस दौरान सदस्‍य अपनी जुबान पर भी काबू नहीं रख सके।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 09:44 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 10:10 PM (IST)
ब्रेक्जिट के मुद्दे पर यूरोपीय संसद में जमकर चले अपशब्‍दों के बाण

ब्रसेल्स। ब्रक्जिट के मुद्दे पर आज ब्रसेल्स स्थित यूरोपीय संसद में जमकर बवाल हुआ। इस दौरान ब्रेक्जिट की मुहिम का समर्थन करने वाले नीजेल फराज ने जमकर यूरोपियन यूनियन की आलोचना की। इस दौरान उनकी और यूरोपियन यूनियन कमिशन के प्रमुख क्लॉद युंकर के बीच भी तीखी नोंकझोंक हुई। ब्रेग्जिट के मुद्दे पर काफी बहस हुई। बहस इतनी बढ़ गई कि संसद सदस्यों का अपनी जुबान पर कंट्रोल नहीं रहा। फर्स्ट पोस्ट की खबर के मुताबिक इस दौरान संसद के अध्यक्ष मार्टिन ने कई बार सदस्यों को अपने ऊपर कंट्रोल रखने की नसीहत दी लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ।

loksabha election banner

ब्रेक्जिट के मुद्दे पर बुलाई गई संसद की आपात बैठक में फराज ने सदस्यों को यह तक कह दिया कि आपने अपने जीवन में कभी कोई सही काम नहीं किया होगा। इसके जवाब में एक अन्य सदस्य ने कहा कि आपने ब्रेक्जिट की मुहिम चलाई लेकिन ज्यादातर लोगों ने ईयू में रहने को वोट किया ताेे फिर आप यहां पर क्या कर रहे हैं आपको यहां से चले जाना चाहिए। यह सुनकर फराज अपनी सीट पर खड़े होकर केवल मुस्कुराते ही रहे।

NSG में भारत का समर्थन न करने को नवाज ने लिखा 17 देशों के PM को पत्र

बाद में जब फराज ने बोलना शुरू किया तो कुछ सदस्योंं ने विरोध शुरू कर दिया। विरोध के साथ-साथ इन लोगों ने हूटिंग भी की। इसके बावजूद फराज रुके नहीं और बोले कि ईयू नेता लाख समझाने के बावजूद नहीं समझ रहे। वे इस बात को ही मानने को तैयार नहीं हैं कि उनकी राजनीतिक योजना फेल हो चुकी है। संसद में यह भी बताया गया कि ब्रेग्जिट के बाद जो ऑनलाइन अभियान शुरू हुआ उसमें फराज को झूठा तक करार दिया गया।

कांग्रेस का पीएम पर वार कहा- प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी बन गए 'बूढ़ा शेर'

यूरोपीय संसद के मुताबिक ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू कर देनी चाहिए। संसद में क्लॉद युंकर का कहना है कि इस बारे में ब्रिटेन को स्पष्ट रूप से यह बात बता देनी चाहिए वो कब अलग होने की प्रक्रिया शुरू करेगा। युंकर ने कहा कि वे बहुत दुखी हैं। क्योंकि वह न तो रोबोट हैं न ही ब्यूरोक्रैट और न ही उन्हें टेक्नोक्रेट कहा जा सकता है।

भारत से लड़कर कभी भी पाकिस्तान नहीं ले सकेगा कश्मीर: हिना रब्बानी खार

रूसी विमान के पायलट के परिवार को हर्जाना देगा तुर्की

वह यूरोपियन हैं इसलिए उन्हें ब्रिटेन के ईयू से अलग होने का दुख है। उन्होंने कहा कि इस मामले में अनिश्चितता पूरी तरह से खत्म होनी चाहिए। उधर, जर्मन चांसलर एंगेला मर्कल ने अपने यहां की संसद में कहा कि जो देश ईयू के बाजार तक पहुंच चाहते हैं उन्हें लोगों की आवाज़ाही की आजादी स्वीकार्य करनी होगी।

ब्रिटेन के जाने के बाद अब 'ENGLISH' भी हो जाएगी EU से 'दफा'

ब्रिटेन को ईयू से बाहर रहकर नहीं लेने दिए जाएंगे सभी फायदे

उत्तर प्रदेश चुनाव में जीत को इन नेताओं पर दांव लगा सकती है भाजपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.