Move to Jagran APP

धोखा: पाक ने नहीं लगाया जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के गुट जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाए जाने की बात से इंकार किया है। पाक सरकार के सूत्रों का कहना है कि गुट के खिलाफ कार्रवाई के महज कुछ कदम उठाने शुरू किए गए हैं। पिछले दिनों मीडिया में आई खबरों में यह

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sun, 25 Jan 2015 07:47 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jan 2015 02:47 PM (IST)
धोखा: पाक ने नहीं लगाया जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के गुट जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाए जाने की बात से इंकार किया है। पाक सरकार के सूत्रों का कहना है कि गुट के खिलाफ कार्रवाई के महज कुछ कदम उठाने शुरू किए गए हैं। पिछले दिनों मीडिया में आई खबरों में यह कहा गया था कि पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा और आतंकी गुट हक्कानी नेटवर्क पर पाबंदी लगा दी है।

loksabha election banner

पाकिस्तान सरकार के सूत्रों ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में जमात-उद-दावा को चिन्हित किया था, इसके तहत गुट के खिलाफ तीन कदम उठाने की जरूरत थी। यह कदम थे, खाते जब्त करना, हथियार प्रतिबंध लगाना और भ्रमण पर प्रतिबंध लगाना। सूत्रों ने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए इस बात का संकेत दिया कि गुट पर इनमें से किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। जमात-उद-दावा वर्ष 2008 में मुंबई में आतंकी हमला करने वाले आतंकी गुट लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा गुट है।

खास बात यह है कि गुट पर प्रतिबंध की यह खबरें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे से ठीक पहले सामने आईं, जबकि पाकिस्तान सरकार ने अभी इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है।

जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध की इन खबरों को लेकर भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने शुक्रवार को कहा था कि हम संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव के अनुरूप काम कर रहे हैं और गुट के बैंक खाते जब्त किए जा रहे हैं और इसके नेताओं पर विदेश जाने पर पाबंदी है। खास बात यह है कि पाकिस्तान की नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी (नैक्टा) ने अपनी वेबसाइट पर प्रतिबंधित गुट की सूची से जमात-उद-दावा का नाम हटा दिया है। नैक्टा के इस कदम को यह भ्रम बढ़ाने का प्रयास माना जा रहा है कि हक्कानी नेटवर्क और जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध है या नहीं।

पढ़ें: ओबामा के भारत दौरे के समय हमला करने करने की ताक में पाक

भारत पर हमला कर सकता है आइएस

मुंबई एयरपोर्ट पर मिली आइएस की पर्ची, हमले की धमकी इसे भी पढ़ें: पेशावर हत्याकांड की निंदा इसे भी पढ़ें:इमरान खान को पेशावर आर्मी स्कूल में घुसने नहीं दिया गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.