Move to Jagran APP

'OBOR प्रोजेक्‍ट में पड़ोसी देशों को शामिल होने से नहीं रोक सकता भारत'

चीन की मीडिया के अनुसार, वन बेल्‍ट वन रोड प्रोजेक्‍ट में भारत का शामिल न होना खेदजनक है लेकिन वह पड़ोसी देशों को इसमें शामिल होने से नहीं रोक सकता है।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 15 May 2017 01:52 PM (IST)Updated: Mon, 15 May 2017 05:18 PM (IST)
'OBOR प्रोजेक्‍ट में पड़ोसी देशों को शामिल होने से नहीं रोक सकता भारत'
'OBOR प्रोजेक्‍ट में पड़ोसी देशों को शामिल होने से नहीं रोक सकता भारत'

बीजिंग (आइएएनएस)। चीनी मीडिया के एक रिपोर्ट का दावा है कि चीन की वन बेल्‍ट वन रोड प्रोजेक्‍ट में अपने पड़ोसियों को शामिल होने से घबराया हुआ भारत नहीं रोक सकता। दो दिवसीय 'वन बेल्ट वन रोड' में पाकिस्तान, नेपाल समेत 29 देशों के नेता भाग ले रहे हैं।

loksabha election banner

रविवार को वन बेल्‍ट वन रोड समिट में भारत के शामिल न होने के निर्णय को खेदजनक बताते हुए  ग्‍लोबल टाइम्‍स के एक आलेख का कहना है कि इससे पहले की अधिक देर हो जाए भारत अब भी अपना निर्णय बदल सकता है और प्रोजेक्‍ट में शामिल हो सकता है।

आलेख में कहा गया है, ‘चीन किसी भी देश पर बेल्‍ट व रोड समिट में शामिल होने का दबाव नहीं डालेगा। यह दुखद है, लेकिन कोई दिक्‍कत वाली बात नहीं कि भारत अब भी वन बेल्‍ट वन रोड के विरोध में है जबकि चीन पाकिस्‍तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के कारण कश्‍मीर विवाद पर अपनी भूमिका में किसी तरह के बदलाव की बात नहीं की।‘  ग्लोबल टाइम्स ने आगे लिखा है, 'यह अजीब बात है कि भाग लेने वालों की अपेक्षा बाहर से देखने वाले अधिक चिंतित हैं। भारत अपने पड़ोसियों के ऋण बोझ की चिंता करता है, जबकि पड़ोसी इसमें शामिल होना चाहते हैं।'

ग्‍लोबल टाइम्‍स के अनुसार, चीन ने औपचारिक तौर पर प्रोजेक्‍ट में शामिल होने के लिए भारत को निमंत्रित किया है। यदि भारत इस मंच का हिस्‍सा नहीं बनना चाहता तब इसे दर्शकों में एक अच्‍छे सदस्‍य के तौर पर होना चाहिए। यदि भारत अपनी सोच बदलता है तब अभी भी इसके लिए मौका उपलब्‍ध है लेकिन यदि यह अधिक देर कर देगा तो इसके लिए काफी छोटी भूमिका बचेगी।

यह भी पढ़ें: बलूच के रेप और खून जैसा है OBOR: बलूच नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.