Move to Jagran APP

पाकिस्तान का दोहरा चेहरा फिर बेनकाब

नवाज शरीफ ने भारत और पाकिस्तान के बीच समग्र द्विपक्षीय बातचीत प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की उम्मीद जताई है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर समेत सभी अहम मुद्दों पर मतभेदों को बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2016 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2016 11:11 AM (IST)
पाकिस्तान का दोहरा चेहरा फिर बेनकाब

इस्लामाबाद। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत और पाकिस्तान के बीच समग्र द्विपक्षीय बातचीत प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की उम्मीद जताई है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर समेत सभी अहम मुद्दों पर मतभेदों को बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है।

loksabha election banner

"कश्मीर एकजुटता दिवस" पर शुक्रवार को गुलाम कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद की एसेंबली के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए नवाज शरीफ ने यह भी कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद समेत सभी मामलों में भारत के साथ सहयोग करने को तैयार है।

शरीफ ने कहा, "पाकिस्तान आतंकवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित है। पाकिस्तान से ज्यादा आतंकवाद का खात्मा भला और कौन चाहेगा।... देशों के बीच मतभेद पर सबका ध्यान है। लेकिन असामान्य बात यह है कि पिछले 6-7 दशकों से इन मतभेदों से छुटकारा नहीं मिला है।"

शरीफ ने कहा कि भारत के साथ कश्मीर समेत सभी मुद्दों के समाधान बातचीत में निहित है। उन्होंने कहा, "भारतीय नेतृत्व के साथ मैंने इन मुद्दों को उठाया है। और आग्रहपूर्वक चाहूंगा कि इन मुश्किलों का हल वार्ता से हो।"

उन्होंने उम्मीद जताई की आने वाले दिनों में भारत और पाकिस्तान समग्र द्विपक्षीय बातचीत की प्रक्रिया को आने वाले दिनों में आगे बढ़ाएंगे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के चलते भारत-पाक संबंध कई उतार-चढ़ावों से होकर गुजरे हैं।

उसी के बाद से दोनों देशों के बीच समग्र द्विपक्षीय वार्ता के होने पर फैसला रुका हुआ है। दरअसल, भारत-पाक विदेश सचिव स्तरीय वार्ता 15 जनवरी को प्रस्तावित थी। लेकिन पठानकोट पर पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के हमले के बाद से रोक दी गई है।

चीन-पाक कारीडोर शांति प्रयासों का हिस्सा

रेडियो पाकिस्तान ने नवाज शरीफ के हवाले से बताया कि पाकिस्तान पूरे दक्षिण एशिया में शांति चाहता है जिसका अहम हिस्सा कश्मीर भी है। लिहाजा पाकिस्तान ने क्षेत्र में शांति कायम करने के लिए नया नजरिया लाने की कोशिश की है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक कारीडोर इन्हीं प्रयासों का हिस्सा है।

शरीफ ने कहा कि इस गलियारे से गुलाम कश्मीर और गिलगिट-बलटिस्तान क्षेत्र को फायदा होगा। उल्लेखनीय है कि भारत चीन के साथ पाक की कारीडोर योजना को अपनी सुरक्षा चिंताओं के रूप में देखता है।

गुलाम कश्मीर के लिए विकास योजनाएं

अब तक विकास के नाम से भी कोसों दूर रहे गुलाम कश्मीर के लिए नवाज शरीफ ने विकास योजनाओं की घोषणा की है। गुलाम कश्मीर के विकास के लिए 25 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करते हुए शरीफ ने कहा कि क्षेत्र में कई सारी पनबिजली योजनाएं प्रस्तावित हैं।

इस्लामाबाद से मुजफ्फराबाद के लिए रेलवे लाइन की भी योजना है। शरीफ ने कहा कि वह मीरपुर से मुजफ्फराबाद के लिए हाईवे और मुरी से मुजफ्फराबाद के लिए एक्सप्रेस वे बनाने पर भी विचार कर रहे हैं। इस मौके पर गुलाम कश्मीर के प्रधानमंत्री चौधरी अब्दुल मजीद ने शरीफ की बात का समर्थन करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे को उठाया जाए।

हर साल 5 फरवरी को "कश्मीर एकजुटता दिवस" मनाने वाले पाकिस्तान में इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है। इस दिन वहां विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों के सेमिनार, प्रदर्शन औरविभिन्न कार्यक्रम आयोजित होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.