Move to Jagran APP

EU से बाहर होने के बाद ब्रिटेन को हर तरह का फायदा नहीं लेने दिया जाएगा: मर्केल

ब्रिटेन के ईयू से अलग होने के बाद जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि अब ईयू और ब्रिटेन के बीच होने वाली बातचीत में उन्‍हें हर तरह का फायदा नहीं लेने दिया जाएगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 03:44 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 09:02 PM (IST)
EU से बाहर होने के बाद ब्रिटेन को हर तरह का फायदा नहीं लेने दिया जाएगा: मर्केल

बर्लिन (रॉयटर)। चांसलर एंजेला मर्केल का कहना है कि ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होने के बावजूद ईयू का अस्तित्व बरकरार रहेगा। इसके साथ ही उन्होंंने ब्रिटेन को भी चेताया है कि ईयू उनके द्वारा आने वाले समय में किए जाने वाली बातचीत में सभी तरह के फायदे लेने की बातों को बर्दाश्त नहीं करेगा। मर्केल ने ब्रेसेल्स में कहा कि बिना ब्रिटेन के भी यूरोपियन यूनियन और मजबूत होगा। इसके साथ ही उन्होंने भविष्य में ईयू के फायदों का भी खुलकर बचाव किया।

loksabha election banner

उन्होंने यूरोपियन यूनियन में अपना पूरा विश्वास जताते हुए कहा कि इसके बनने के बाद यह पहला मौका है जब किसी देश ने इसके बाहर जाने का फैसला लिया। साथ ही उन्होंने ईयू के संदर्भ में अपनी बात रखते हुए यह भी साफ कर दिया कि भविष्य में ईयू यूरोप में शांति और स्थिरता बनाए रखने की पूरी गारंटी भी देता है। उन्होंने ब्रिटेन में जुए जनमत संग्रह में ईयू से बाहर जाने के फैसले को भी गलत बताते हुए इस पर अफसोस जाहिर किया।

उन्होंंने कहा कि इस फैसले के बाद ब्रिटेन भविष्य में ईयू के साथ होने वाले समझौते में अपनी मनमर्जी चलाने के योग्य नहीं होगा। मर्केल ने ब्रसेल्स में संसद को संबोधित करते हुए यह भी साफ कर दिया कि ब्रिटेन द्वारा सभी तरह के फायदे लिए जाने संबंधी किसी भी बातचीत पर ईयू अब तैयार नहीं होगा। जर्मनी की चांसलर इस मौके पर ब्रिटेन के रुख से काफी खफ दिखाई दी। उन्होंने कहा कि ईयू और ब्रिटेन के बीच किसी भी बातचीत और समझौते को उसी तरह से किया जाएगा जैसे ईयू से बाहर के सदस्य देशों के साथ किया जाता है।

रूसी विमान के पायलट के परिवार को हर्जाना देगा तुर्की

तेलंगाना में हाई कोर्ट के लिए सीएम राव देंगे दिल्ली में धरना

पीएम मोदी की नसीहत का सुब्रमण्यम स्वामी पर दिखा असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.