Move to Jagran APP

डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी ने कहा- ट्रंप को चुनना होगा ऐतिहासिक भूल

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा ट्रंप को चुनना अमेरिका के लिए बहुत बड़ी ऐतिहासिक गलती होगी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2016 05:15 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2016 06:54 AM (IST)
डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी ने कहा- ट्रंप को चुनना होगा ऐतिहासिक भूल

वाशिंगटन, रायटर्स। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मैदान में उतरी डेमोक्रेट उम्मीदवार और पूर्व विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन क्लिंटन ने अपने प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर सीधा हमला बोला है। गुरुवार को हिलेरी ने अपने भाषण मे अपने विरोधी ट्रंप को खतरनाक और हंसानेवाला करार दिया।

loksabha election banner

पूर्व अमरीकी विदेशमंत्री ने विदेश नीति और ट्रंप के चरित्र पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस के लिए चुन लिए जाते हैं तो ट्रंप एक नया परमाणु युद्ध छेड़ देंगे। अपने समर्थकों को कैलिफोर्निया के सेनडियागो में संबधित करते हुए कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के विचार सिर्फ अलग ही नहीं हैं बल्कि खतरनाक और बेतुका है। ट्रंप विचित्र शेखी बघारते है, व्यक्तिगत लड़ाईयों की बात करते हैं और एकमुश्त झूठ बोलते हैं जबकि हकीकत में इस चीजों पर कोई विचार नहीं करते हैं।


डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार की दौड़ में सबसे आगे चल रही हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप और वरमॉन्ट से अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स के खिलाफ अपना सारा ध्यान 8 नवंबर को होनेवाला राष्ट्रपति चुनाव पर केन्द्रित रखा। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में खड़े ट्रंप ने कहा कि वे उत्तरी कोरिया के नेता किम जॉन्ग हून के साथ बैठकर बातचीत करेंगे ताकि प्यांगयोंग के परमाणु कार्यक्रम को रोकने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें- उत्तर कोरिया ने ट्रंप का किया समर्थन, हिलेरी को बताया मुर्ख

इसके साथ ही, ट्रंप ने दशकों पुराने नाटो सहयोग खासकर यूरोपिय देशों के साथ गठजोड़ को पुराना और अमेरका के लिए महंगा करार दिया। हिलेरी क्लिंटन ने इन मुद्दों पर मजाक उड़ाते हुए कहा कि अमेरिकी की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए वे अच्छा काम करेंगी।

हिलेरी ने ट्रंप पर ताना कसते हुए कहा कि करोड़पति ट्रंप एक व्यवसायी है, जो कभी आजतक नहीं चुना गया और हमेशा सरकार के नीचे काम किया है। उन्होंने कहा कि ट्रंप को विदेशों में होटल बनाने, गोल्फ कोर्स और सौन्दर्य स्पर्धा के लिए विदेशी सरकारों से अच्छे से डील करना आता है। क्लिंटन ने मजाकिया लहजे में कहा कि ट्रंप कहते हैं कि उन्हें विदेश नीति का अच्छा अनुभव हैं क्योंकि उन्होंने रुस में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता कराया था।

उन्होंने कहा कि ट्रंप कड़ी विदेश नीति की बात करते हैं। ट्रंप ने कहा कि वो संदिग्ध आतंकियों से सच निकलवाने के लिए वाटरबोर्डिंग और दूसरे क्रूरतापूर्ण जांच के तरीकों को वापस लाएंगे जिसे टॉर्चर करार दिया गया है और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रोक दिया है।

जबकि, दूसरी तरफ ट्रंप ने साल 2009 से लेकर 2013 के बीच जिस वक्त हिलेरी क्लिंटन विदेशमंत्री थी जिस तरह से उन्होंने विदेश नीति पर काम किया उसकी कड़ी आलोचना की। ट्रंप ने कहा कि साल 2012 के 11 सितंबर को लिबिया के बेंगाजी में अमेरिकी राजनयिक पर हमला किया था जिसमें अमरिकी राजदूत और तीन अन्य अमेरिकी मारे गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.