Move to Jagran APP

ब्रिक्स के इतर बैठक कर सकते हैं डोभाल व चीनी प्रतिनिधि

ब्रिक्स के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार 27 व 28 जुलाई को बैठक करने जा रहे हैं।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 08:31 AM (IST)
ब्रिक्स के इतर बैठक कर सकते हैं डोभाल व चीनी प्रतिनिधि
ब्रिक्स के इतर बैठक कर सकते हैं डोभाल व चीनी प्रतिनिधि

बीजिंग, प्रेट्र। सिक्किम विवाद पर चीन के रक्षा मंत्रालय के तल्ख रुख के बाद विदेश मंत्रालय ने कुछ नरमी भी दिखाई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इशारा किया है कि ब्रिक्स की बैठक में भाग लेने आ रहे भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की चीनी समकक्ष यांग जेईची से वार्ता हो सकती है।

loksabha election banner

ब्रिक्स के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार 27 व 28 जुलाई को बैठक करने जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू-कांग ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर रहे हैं, लेकिन ब्रिक्स की पिछली बैठकों के दौरान द्विपक्षीय वार्ता हो चुकी है। हालांकि जब उनसे पूछा गया कि क्या ब्रिक्स की बैठक के दौरान डोकलाम की विवाद पर चर्चा होगी तब उनका कहना था कि भारत ने गलत तरीके से चीन की सीमा को लांघा है। किसी भी तरह की वार्ता के लिए जरूरी है कि पहले भारत अपनी सेना को पीछे हटाए।

गौरतलब है कि इससे पहले चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारत को मुगालते में न रहने की चेतावनी दी थी। चीनी सेना की 90 वीं वर्षगांठ पर उनका कहना था कि अपने देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए चीनी सेना किसी भी हद तक जा सकती है। भारत केवल भाग्य भरोसे न बैठे। जरूरत पड़ी तो चीन की सेना किसी भी हद को पार करने से गुरेज नहीं करेगी। उनके लिए अपने देश का हित सर्वोपरि है। चीन से चल रहे विवाद पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का कहना है कि पड़ोसी देश अनाधिकृत तरीके से भारत की सीमा में घुस रहा है।

यह भी पढ़ें: असहिष्णुता को लेकर प्रणब ने किया आगाह, राष्ट्रपति के रूप में आखिरी संबोधन

यह भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों के पिटाई मामले में सेना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.