Move to Jagran APP

सावधान ! इस वजह से आपके फोन का सारा डाटा हो सकता है चोरी

शोधकर्ताओं ने करीब 90 करोड़ स्‍मार्ट फोन की चिप में बग का पता लगाया है। इसकी वजह से आपकी सारी जानकारी और डाटा साइबर क्राइम की भेंट चढ़ सकता है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2016 04:03 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2016 06:39 AM (IST)
सावधान ! इस वजह से आपके फोन का सारा डाटा हो सकता है चोरी

लंदन (आइएएनएस)। विश्व भर में एंड्रायड वाले 90 करोड़ स्मार्ट फोन के चिप में बग पाए गए हैं। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह बग सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। इससे साइबर जगत के अपराधियों की आपके सभी डाटा तक पहुंच हो जाती है। इजरायल की सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की बड़ी कंपनी चेकप्वाइंट का कहना है कि चार महीनों की रिसर्च के बाद उन्होंने पाया कि अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम की बनाई चिप में चल रहे सॉफ्टवेयर में कई बग हैं।

prime article banner

चेकप्वाइंट के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के प्रमुख माइकल शावलोव ने बताया कि यह घातक वायरस उन 90 करोड़ स्मार्ट फोन की सभी निजी जानकारी को सार्वजनिक कर सकते हैं और साइबर जगत के अपराधियों के निशाने पर आप भी हो सकते हैं। अगर आपके एंड्रायड स्मार्टफोन ब्लैकबेरी प्रिव, डीटेक50, ब्लैकफोन 1, ब्लैकफोन 2, गूगल नेक्सस 5एक्स, नेक्सस 6, नेक्सस 6पी, एचटीसी वन, एचटीसी एम9, एटीसी 10, एलजी जी4, एलजी जी5 और एलजी वी10 तो बेशक आपके फोन के डाटा को खतरा है।

इसके अलावा, मोटोरोला का न्यू मोटो एक्स, वनप्लस वन, वनप्लस 2 व वनप्लस 3, सैमसंग गैलेक्सी एस7 और सैमसंग एस7 एज और सोनी एक्सपीरिया का जेड अल्ट्रा शामिल हैं। इन मोबाइल फोन के उपभोक्ताओं को ऐहतियातन गूगल प्ले के केवल आधिकारिक स्टोर से ही कोई भी ऐप डाउनलोड करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.