Move to Jagran APP

ड्रोन के जरिये तीस मिनट में ग्राहक तक सामान पहुंचाएगा अमेजॉन

सिएटल। ई-कामर्स कंपनी अमेजान ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को हमेशा कुछ नया अनुभव देने की कोशिशों में लगी रहती है। इसी कड़ी में अमेजान ड्रोन [मानव रहित विमान] के जरिये अपने ग्राहकों को तीस मिनट में वस्तुओं की आपूर्ति करने की परियोजना पर काम कर रही है। हवा में उड़कर पांच पाउंड तक वजन वाले आर्डर पहुंचाने में सक्षम

By Edited By: Published: Tue, 03 Dec 2013 05:24 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2013 05:56 PM (IST)
ड्रोन के जरिये तीस मिनट में ग्राहक तक सामान पहुंचाएगा अमेजॉन

सिएटल। ई-कामर्स कंपनी अमेजान ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को हमेशा कुछ नया अनुभव देने की कोशिशों में लगी रहती है। इसी कड़ी में अमेजान ड्रोन [मानव रहित विमान] के जरिये अपने ग्राहकों को तीस मिनट में वस्तुओं की आपूर्ति करने की परियोजना पर काम कर रही है।

loksabha election banner

हवा में उड़कर पांच पाउंड तक वजन वाले आर्डर पहुंचाने में सक्षम इस मशीन को ऑक्टोकॉप्टर्स नाम दिया गया है। कंपनी के सीईओ जेफ बीजोस ने दावा किया है कि यह विज्ञान आधारित कल्पना मात्र नहीं है बल्कि सिएटल की लैब में विशेषज्ञ इसे हकीकत का जामा पहनाने में लगे हुए हैं। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के मुताबिक यह ऑक्टोकॉप्टर ड्रोन वेयरहाउस से सामान ग्राहक के दरवाजे पर पहुंचाएंगे। आने और जाने का रास्ता तय करने के लिए यह मशीन जीपीएस तकनीक का इस्तेमाल करेगी। यह मशीन डिलीवरी सेंटर से 10 मील की परिधि में आर्डर पहुंचाने में सक्षम होगी। यह परियोजना अभी शोध एवं विकास के दौर में है।

कंपनी का दावा है कि सामान पहुंचाने की मौजूदा प्रक्रिया के मुकाबले यह तरीका पर्यावरण के लिहाज से बेहतरीन विकल्प हो सकता है। जेफ की मानें तो कंपनी को ड्रोन के जरिये आर्डर पहुंचाने में अभी तकरीबन चार से पांच साल का समय और लगेगा। दरअसल कंपनी को अमेरिका की फेडरल एविएशन आथॉरिटी [एफएए] से मंजूरी की दरकार होगी। वैसे एफएए ने साल की शुरुआत में एक दस्तावेज प्रकाशित किया था जिसके मुताबिक 2015 तक बड़े पैमाने पर पुलिस, कारोबारी और शौकिया ड्रोन उड़ाने वालों को बड़े पैमाने पर इसके इस्तेमाल की इजाजत मिल सकती है। नियमों में इस बदलाव को अगर मंजूरी मिल गई तो अगले पांच साल में अमेरिका में 7,500 ड्रोन उड़ान भरते नजर आएंगे।

शुरुआती दौर में यह सेवा सिर्फ अमेरिका में शुरू की जाएगी। कंपनी ने इसे अमेजॉन प्राइम एयर नाम दिया है। यह ऑक्टोकॉप्टर में आठ ब्लेड की मदद से उड़ान भरेगा और एक सेट में खराबी आने के बावजूद इसकी यात्रा में व्यवधान नहीं आएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.