Move to Jagran APP

4000 से ज्‍यादा शरणार्थियों की जान ले चुका है भूमध्‍य सागर

इस वर्ष भूमध्‍य सागर में डूब कर करीब 4220 शरणार्थियों की मौत हो चुकी है। कल भी दो नौका दुर्घटनाओं में करीब 250 लोगों की मौत हुई है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2016 08:20 AM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2016 11:43 AM (IST)
4000 से ज्‍यादा शरणार्थियों की जान ले चुका है भूमध्‍य सागर

न्यूयार्क (रॉयटर)। शरणार्थियों के लिए भूमध्य सागर कई बार मौत का सागर बनकर सामने आया है। कल भी यहां पर शरणार्थियों से भरी नौका के डूब जाने से करीब 250 लोगों की मौत हो गई थी। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष भूमध्य सागर करीब 4220 लोगों की जान ले चुका है। कल हुई नौका दुर्घटना के बाद इंटरननेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के प्रवक्ता नेे ट्विटर पर लिखा है कि दो नौकाओं के टूट कर डूब जाने से यह हादसा हुआ। इनमें करीब 250-250 लोग सवार थे। हालांकि नौका में मौजूद लोगों की सही संख्या के बारे में अभी कुछ पता नहीं चल सका है।

loksabha election banner

यूएन के मुताबिक दोनों ही नौकाओं में सवार करीब दो सौ से अधिक लोगों का अभी तक कुछ पता नहीं चला है। अभी तक करीब 12 शवों को समुद्र से निकाला जा सका है, जिसमें तीन बच्चे शामिल हैं। कुछ लोगों को राहतकर्मियों ने बचाया भी है जिनमें से तीन को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया है। इटली की यूएनएचसीआर की प्रवक्ता कारलोटा समी नेे भी इस ट्वीट कर बताया है कि करीब 239 लोग अभी भी लापता हैं।

सामी ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुए दो जहाजों से बचाए गए 31 लोगों को इतालवी लेंपेडुसा द्वीप लाया गया है। उन लोगों ने बताया कि रबड़ की ह डोंगियां गहरे समुद्र में डूब गयीं, जिन पर सवार होकर वह लीबिया से निकले थे. पहली डोंगी में छह बच्चों और 20 महिलाओं सहित 140 लोग सवार थे. लीबिया तट से करीब 40 किलोमीटर दूर डोंगी के निचले हिस्से में लगी लकड़ी का हिस्सा टूटने के बाद हादसा हुआ. इस घटना में 29 लोगों को बचाया गया और 12 शव निकाले गए. एक अलग अभियान में नौका के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद बचावकर्मियों ने दो महिलाओं को बचाया जबकि 128 लोग डूबकर मर गए।

एक आंकड़े के मुताबिक करीब 77 हजार शरणार्थी दक्षिण-पूर्वी यूरोप में बसे हुए हैं। वहीं करीब 62000 शरणार्थी अकेले ग्रीस में ही बसे हुए हैं। इनमें से 15000 के करीब ने एक द्वीप पर स्थाई कैंप लगाया हुआ है। वहीं पश्चिमी यूरोप में जूून तक जहां दो हजार शरणार्थी पहुंंचे थे वहां अब इनकी तादाद छह हजार को भी पार कर गई है। दूसरी ओर आस्ट्रिया और बाल्कन द्वारा शरणार्थियों की एंट्री रोकने के बाद अब करीब 50000 शरणार्थी जर्मनी में शरण पाने का इंतजार कर रहे हैं।

ग्रीस: भूमध्य सागर में डूबी नौका, लीबिया के तट पर मिले 117 से अधिक शव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.