Move to Jagran APP

Weather Update Today: यूपी, एमपी के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें- दिल्ली सहित आपके राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update Today उत्तर प्रदेश में पांच दिन मानसून सक्रिय रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में मानसून 17 अगस्त तक सक्रिय रहेगा। कई जिलों में भारी बारिश होगी। दिल्ली एमपी राजस्थान सहित उत्तर भारत में आज कैसा रहेगा मौसम? आइए जानते हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 06:53 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 01:22 PM (IST)
Weather Update Today: यूपी, एमपी के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें- दिल्ली सहित आपके राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?
दिल्ली के आरके पुरम में हो रही झमाझम बारिश (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना लो प्रेशर सिस्टम आगे बढ़ रहा है। यह भी मध्य भारत की तरफ जाएगा और बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। ओडिसा, छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात व यूपी के कई क्षेत्रों में आज तेज बारिश की संभावना है। हालांकि इस सिस्टम के प्रभाव से गुजरात पर बहुत भारी बारिश की संभावना नहीं है क्योंकि सिस्टम थोड़ा सा उत्तर की दिशा में जाएगा जिसके कारण गुजरात में ज्यादा बारिश नहीं होगी। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड में भी बारिश होने के संकेत हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज हल्की बारिश व आसमान में बादल छाए पूर्वानुमान व्यक्त किया था।

loksabha election banner

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक देश के मध्य हिस्से में अगले पांच दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान कई राज्यों में तेज बारिश के आसार हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, यूपी, गोवा समेत कई राज्यों में बारिश होगी। आईएमडी के मुताबिक, गुजरात 15 और 16 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट है। छत्तीसगढ़ में 15 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश में और मध्य महाराष्ट्र के इलाकों में 16 अगस्त तक गरज के साथ बारिश हो सकती है।

यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश (UP Rain) के अलग-अलग हिस्सों में 18 अगस्त तक बारिश की संभावना बनी हुई है। राज्य के 24 जिलों में रविवार को बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही तेज हवा चलने और बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई जिलों में भी बारिश का अनुमान जताया है। यहां कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग ने रविवार को लखनऊ, बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, बिजनौर, मेरठ, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, ललितपुर, झांसी, महोबा, मऊ, आजमगढ़, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही जिलों और आस-पास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ गरज-चमक के अलावा बारिश की संभावना जताई है। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है। रविवार-सोमवार को प्रदेश के विभिन्न शहरों में काले बादल छाए रहेंगे। रुक-रुककर वर्षा भी जारी रहेगी। 15 अगस्त से भोपाल, नर्मदापुरम, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर में भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं मौसम विशेषज्ञ पी.के. साहा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में बने चक्रवात के कारण मिल रही नमी के कारण रविवार को रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम

बिहार में फिलहाल अच्छी बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 15 अगस्त तक अच्छी बारिश की कोई संभावना नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 14 अगस्त तक बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, 15 अगस्त के दिन भी कई जिलों में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। इस बीच तेज धूप के चलते तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार राजधानी समेत प्रदेश के 21 जिलों के भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद , गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार व किशनगंज जिले में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है। यहां पढ़ें विस्तृत खबर

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 14 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। वहीं 15 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। पूरे प्रदेश में 19 अगस्त तक बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन हो सकता है। अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है और संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी गई है।

राजस्‍थान के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम और कहीं कहीं पर भारी से अति भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान अलवर, जयपुर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, चूरू, जैसलमेर और नागौर में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश का ‘येलो अलर्ट' जारी किया है।

ओडिशा में मूसलाधार बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट'

बारिश से प्रभावित ओडिशा को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के कारण अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को कालाहांडी, बोलांगीर, नुआपाड़ा और नवरंगपुर में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के अलावा राज्य भर में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलवा खुर्दा, कटक, पुरी, बालासोर, भद्रक, ढेंकनाल, गंजम, गजपति, जाजपुर, जगतसिंहपुर, कंधमाल, कालाहांडी, केंद्रपाड़ा और नयागढ़ जिलों में बहुत भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.