UP Weather: यूपी में हल्की बारिश ने बढ़ाई उमस के साथ च‍िलच‍िलाती गर्मी, धूप कर रही परेशान, कई शहरों में फिर 37 डिग्री पहुंचा तापमान

यूपी में सुबह से आसमान में बादल तो छाए हुए हैं पर तेज धूप के साथ उमस ने एक बार फ‍िर मंगलवार को च‍िलच‍िलाती गर्मी का एहसास करवाया। कई शहरों में बार‍िश के बाद जहां तापमान में ग‍िरावट दर्ज की गई थी वहीं पारा फ‍िर 37 ड‍िग्री पहुंच चुका है।

Prabhapunj MishraPublish: Tue, 05 Jul 2022 02:48 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 04:06 PM (IST)
UP Weather: यूपी में हल्की बारिश ने बढ़ाई उमस के साथ च‍िलच‍िलाती गर्मी, धूप कर रही परेशान, कई शहरों में फिर 37 डिग्री पहुंचा तापमान

लखनऊ, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश के कुछ ज‍िलों में एक दो द‍िन हुई बरसात के बाद से आसमान में छाए बादलों की वजह से उमस के साथ गर्मी बढ़ गई है। लखनऊ, कानपुर सह‍ित कई शहरों में बादलों की आवाजाही का दौर जारी है लेकि‍न बार‍िश का नामोन‍िशान नजर नहीं आ रहा है। हालांक‍ि मौसम व‍िभाग ने कई ज‍िलों में तेज आंधी पानी का अलर्ट जारी क‍िया है पर तेज धूप और च‍िलच‍िलाती गर्मी लोगों को रह-रह कर सता रही है। ऐसे में मूसलाधार बार‍िश ही गर्मी से राहत द‍िला सकती है।

बार‍िश के चलते जहां तापमान में छह से सात ड‍िग्री की गिरावट दर्ज की गई थी वहीं अब फ‍िर से कई ज‍िलों में पारा 37 के पार चला गया है। कानपुर में आज शाम चार बजे 37 ड‍िग्री तापामन दर्ज क‍िया गया। अयोध्‍या में तापमान 37 ड‍िग्री, गोरखपुर में तापमान 36 ड‍िग्री, वाराणसी में 37 डि‍ग्री, आगरा में 38 डि‍ग्री, मेरठ में 35 ड‍िग्री, अलीगढ़ में 36 ड‍िग्री, च‍ित्रकूट में 37 ड‍िग्री, बांदा में 37 ड‍िग्री, प्रयागराज में 37 ड‍िग्री, बस्‍ती में 37 ड‍िग्री, गाज‍ियाबाद में अध‍िकतम तापमान शाम को चार बजे करीब 36 ड‍िग्री दर्ज क‍िया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, राजधानी और आसपास के जिलों में कल (पांच जुलाई को) हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान मानसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश का रुख कर सकता है। राज्य स्तरीय पूर्वानुमान में छह जुलाई से पश्चिमी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। रविवार को प्रदेश भर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम ही दर्ज हुआ।

मेरठ में सोमवार के बाद मंगलवार को भी हल्‍के बादलों के बीच धूप खिली नजर आई। आज भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। सोमवार की शाम को आई बारिश के बाद उमस बढ़ गई थी। वैसे तो वेस्‍ट यूपी में मानसून की आमद दर्ज हो चुकी है लेकिन अभी इसका असर हल्‍का की दिख रहा है। मानसून की आमद के बाद भी मेरठ और आसपास के जिलों में अच्‍छी बारिश होने का अभी इंतजार ही किया जा रहा है।

बागपत में मंगलवार की सुबह से मौसम बदला हुआ है। हल्की धूप है। साथ ही हल्की हवा चल रही है। इससे उमस बढ़ने से लोगों को गर्मी से परेशानी हो रही है। सोमवार को तेज धूप के बाद तापमान 37.2 डिग्री तक पहुंचा था। मौसम वैज्ञानिक अंकिता नेगी की कहना है कि दिन भर हल्की धूप रहेगी, बारिश की संभावना भी है। बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। बारिश से धान से साथ अन्य फसल और आम को भी फायदा मिलेगा।

बिजनौर में मंगलवार को सुबह से ही काले बादल छाए हुए हैं। बादल छाने के साथ साथ हवा के झोंके भी चल रहे हैं। सोमवार को भीषण गर्मी और उमस ने जनता को बेहाल कर दिया था लेकिन मंगलवार को इनसे काफी राहत मिली है। बारिश हुए अब कई दिन हो गए हैं। तापमान बढ़ने से लोगों की परेशानी भी बढ़ रही है। नगीना स्थित मौसम वेधशाला के प्रेक्षक सतीश कुमार ने बताया कि मंगलवार को बारिश होने की पूरी संभावना है।

Edited By Prabhapunj Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept