Move to Jagran APP

UP Aided Junior High School शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी, तीन मार्च से करें ऑनलाइन अप्लाई

UP Aided Junior High School Teacher Recruitment परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उत्तर प्रदेश द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित कुल 1894 पदों के लिए परीक्षा एक साथ कराई जाएगी। तीन मार्च से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 12:19 PM (IST)
UP Aided Junior High School शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी, तीन मार्च से करें ऑनलाइन अप्लाई
यूपी के एडेड जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक व सहायक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी।

प्रयागराज, जेएनएन। UP Aided Junior High School Teacher Recruitment: उत्तर प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पदों भर्ती के लिए सोमवार को विज्ञापन जारी हो गया है। प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित कुल 1894 पदों की परीक्षा 18 अप्रैल को एक साथ कराई जाएगी। सहायक अध्यापक के लिए एक प्रश्नपत्र व प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थियों को दो प्रश्नपत्रों का इम्तिहान देना होगा। ढाई घंटे की परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन तीन मार्च से कर सकते हैं। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने चार दिसंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्तें) के सातवें संशोधन को मंजूरी दी थी। इसके जरिए भर्ती की लिखित परीक्षा का प्रविधान किया गया। शासन ने इस संबंध में 19 फरवरी को शासनादेश जारी किया था। विज्ञापन 25 फरवरी को ही घोषित होना था लेकिन, हाई कोर्ट में लिखित परीक्षा के खिलाफ याचिका होने से सोमवार को विज्ञापन जारी किया गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि यह भर्ती इसी परीक्षा के लिए मान्य है।

वेबसाइट पर भर्ती का पूरा ब्योरा : परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बताया कि चयन परीक्षा 2021 में शामिल होने के ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा अवधि आदि एनआइसी की ओर से बनी वेबसाइट पर है। पंजीकरण फार्म के साथ ही आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक व ऑनलाइन आवेदन फार्म भी उपलब्ध है।

फार्म में संशोधन का अवसर नहीं : ऑनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का अवसर नहीं मिलेगा। इसलिए फाइनल सेव के करने से पहले प्रविष्टियां जांच लें। अभ्यर्थी को इस आशय का स्वप्रमाणित पत्र भी अपलोड करना होगा। यह भी कहा गया है कि अभ्यर्थी एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन न करें।

  • समय सारिणी
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण : तीन मार्च से
  • पंजीकरण की अंतिम तारीख : 17 मार्च
  • आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख : 18 मार्च
  • आवेदन पूरा करके प्रिंट लेने की अंतिम तारीख : 19 मार्च
  • परीक्षा केंद्रों का निर्धारण : 25 मार्च
  • परीक्षा का प्रवेशपत्र : नौ अप्रैल
  • लिखित परीक्षा : 18 अप्रैल
  • सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक प्रथम प्रश्नपत्र : सुबह 10 से 12:30 बजे
  • प्रधानाध्यापक द्वितीय प्रश्नपत्र : अपरान्ह दो से तीन बजे
  • उत्तर कुंजी वेबसाइट पर जारी : 23 अप्रैल
  • परीक्षा परिणाम : 18 मई

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.