Move to Jagran APP

सीए कोर्स को वैश्विक बनाने के लिए शिक्षा और ट्रेनिंग की नई पालिसी पर पर दिया जा रहा जोर, जानिये क्या मिलेगी सुविधा...

प्रस्तवित सीए कोर्स में काफी परिवर्तन होने जा रहे हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव सीए विद्यार्थियों की आर्टिकलशिप ट्रेनिंग को लेकर है। प्रस्तावित कोर्स के अनुसार अब सीए कोर्स में आर्टिकलशिप ट्रेनिंग सिर्फ दो साल की होगी। जो अभी तीन साल की है।

By Jagran News RanchiEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 01:20 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 01:20 PM (IST)
सीए कोर्स को वैश्विक बनाने के लिए शिक्षा और ट्रेनिंग की नई पालिसी पर पर दिया जा रहा जोर, जानिये क्या मिलेगी सुविधा...
सीए कोर्स को वैश्विक बनाने के लिए शिक्षा और ट्रेनिंग की नई पालिसी

रांची, कुमार गौरव । दी इंस्टिट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आफ इंडिया रांची शाखा में सीए कोर्स में होने जा रहे बदलावों को लेकर कवायद शुरु हो गई है। इंस्टिट्यूट के सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के सदस्य और सेंट्रल इंडिया सीए स्टूडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सीए अनिल यादव जयपुर ने कहा कि दी इंस्टिट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आफ इंडिया के द्वारा एक कमेटी, कमेटी फार रिव्यु आफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग बनाई गई है। जो पूरे विश्व में हो रहे बदलावों और शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक के उपयोग के बारे में विस्तृत अध्ययन कर सीए कोर्स में बदलावों की अनुशंषा करती है। जिस पर इंस्टिट्यूट के काउंसिल अपने सदस्यों, विद्यार्थियों और अन्य स्टेकहोल्डर्स के फीडबैक के आधार पर कोर्स में बदलावों को स्वीकृत करती है। इंस्टिट्यूट के रांची शाखा के सीए स्टूडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सीए नशांत मोदी ने कहा कि प्रस्तवित सीए कोर्स में काफी परिवर्तन होने जा रहे हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव सीए विद्यार्थियों की आर्टिकलशिप ट्रेनिंग को लेकर है।

loksabha election banner

आर्टिकलशिप ट्रेनिंग सिर्फ दो साल की होगी

सीए अनिल यादव ने कहा इस प्रस्तावित कोर्स के अनुसार अब सीए कोर्स में आर्टिकलशिप ट्रेनिंग सिर्फ दो साल की होगी। जो अभी तीन साल की है। फाउंडेशन लेवल में एडमिशन वर्ग 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी ले सकेंगे। लेकिन फाउंडेशन की परीक्षा में प्लस 2 के बाद ही शामिल हो सकते हैं। स्नातक विद्यार्थी डायरेक्ट स्कीम के तहत सीए इंटरमीडिएट कोर्स में दाखिला लेंगे। आर्टिकल ट्रेनिंग के लिए इंटरमीडिएट के दोनों कोर्स में उत्तीर्ण होना और साफ्ट स्किल्स और इनफार्मेशन टेक्नोलाजी जो 15-15 दिन के होते हैं करना आवश्यक है।

आर्टिकलशिप अवधि में नहीं होगी कोई भी परीक्षा

अब आर्टिकलशिप अवधि में कोई भी परीक्षा नहीं होगी। आर्टिकलशिप समाप्त होने के छह महीने बाद विद्यार्थी सीए फाइनल की परीक्षा दे सकेंगे। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने सीए फाइनल उत्तीर्ण कर लिया हो और उसे अपने स्वतंत्र प्रैक्टिस में जाना हो तो उसे किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट्स फर्म में एक साल की इंटर्नशिप करनी होगी। नौकरी में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए यह आवश्यक नहीं है। इंस्टिट्यूट के रांची शाखा के अध्यक्ष सीए प्रभात कुमार ने कहा कि एक स्किल्ड प्रोफेशनल के तौर पर एक चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की पहचान और प्रतिष्ठा पूरे विश्व में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.