Move to Jagran APP

आगरा वालाें को इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली या जयपुर, एसएन में ही मिलेगा सभी उपचार

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में इंटीग्रेटेड कैंपस के लिए सर्वे हुआ शुरू। 70 एकड़ जमीन पर बनने जा रहे इंटीग्रेटेड कैंपस को जोड़ने के लिए एयरकोरिडोर बनेगा। इसके लिए निजी कंपनियों ने सर्वे शुरू कर दिया है। पुरातत्व विभाग से ली जा रही ब्रिटिश बिल्डिंग ध्वस्त करने की अनुमति।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 11:44 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 11:44 AM (IST)
आगरा वालाें को इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली या जयपुर, एसएन में ही मिलेगा सभी उपचार
एसएन मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी बिल्डिंग बनकर तैयार है।

आगरा, जागरण संवाददाता। एसएन मेडिकल कालेज और लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय की 70 एकड़ जमीन पर बनने जा रहे इंटीग्रेटेड कैंपस को जोड़ने के लिए एयर कोरिडोर बनेगा। इसके लिए निजी कंपनियों ने सर्वे शुरू कर दिया है। आठ बहुमंजिला इमारतें बनाई जाएंगी और 69 पुरानी बिल्ड़िग ध्वस्त की जाएंगी। परिसर में हरियाली विकसित की जाएगी। इंटीग्रेटेड कैंपस बनने के बाद इलाज के लिए दिल्ली और जयपुर नहीं जाना पड़ेगा।

loksabha election banner

इंटीग्रेटेड कैंपस के लिए लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय को मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के पास स्थित एसएन की 5 एकड़ जमीन पर शिफ्ट किया जाएगा। एसएन के प्राचार्य डा. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि एसएन की 45 एकड़ और लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय की 25 एकड़ जमीन पर इंटीग्रेटेड कैंपस बनाया जाएगा। इसके लिए आठ बहुमंजिला भवन बनाए जाएंगे।

एसएन इमरजेंसी से सुपर स्पेशियलिटी विंग और लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय की जमीन पर बनने वाली बिल्ड़िंगों को जोड़ने के लिए एयर कोरिडोर बनाया जाएगा। जिससे मरीजों को एक से दूसरी जगह शिफ्ट करने में समस्या न आए। इंटीग्रेटेड कैंपस की डीपीआर के लिए निजी कंपनी से अनुबंध किया जाना है। निजी कंपनियों ने डीपीआर के लिए सर्वे शुरू कर दिया है। एडीए ने भी सर्वे किया है।

पुरातत्व विभाग से अनुमति मिलने के बाद ध्वस्त की जाएंगी 69 बिल्डिंग

लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय और एसएन में ब्रिटिश काल की बिल्डिंग हैं। इन्हें ध्वस्त करने के लिए एएसआइ ने अनुमति दे दी है, अब उत्तर प्रदेश पुरातत्व विभाग से भी अनुमति मांगी गई है। पुरानी बिल्डिंगों को ध्वस्त करने की अनुमति मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग दोनों परिसर में बनी पुरानी बिल्डिंग ध्वस्त की जाएंगी।

सुपर स्पेशियलिटी विंग के लिए आने लगा फर्नीचर

एसएन में बन रही सुपर स्पेशियलिटी विंग में जुलाई के अंत में ओपीडी शुरू होनी है। इसके लिए फर्नीचर आने लगा है। विंग का निर्माण कार्य अक्टूबर अंत में पूरा होगा। यहां न्यूरोसर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, कार्डियालाजी सहित आठ सुपर स्पेशियलिटी के विशेषज्ञ मरीजों को परामर्श देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.